CM योगी ने दिए कुंभ मेले को लेकर व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश

punjabkesari.in Thursday, Dec 20, 2018 - 11:07 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुंभ-2019 तथा इसके तहत की जा रही व्यवस्थाओं के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि पहली बार यह संभव हुआ है कि जल, थल एवं नभ के माध्यम से तीर्थ यात्री तथा श्रद्धालु कुंभ में पहुंचेंगे।

सरकार का पूरा प्रयास भव्य बने कुंभ का आयोजनः योगी
मुख्यमंत्री ने कहा कि पहली बार श्रद्धालु अक्षयवट और सरस्वती कूप के दर्शन कर सकेंगे। स्वच्छ कुंभ और स्वच्छ गंगा जी होंगी। कुंभ का विस्तार तथा प्रयागराज एक सुदृढ़ एवं स्मार्ट शहर के रूप में दिखाई देगा। प्रकाश की सारी व्यवस्था एलईडी द्वारा की जाएगी। ‘एक न्यू इंडिया व न्यू कुंभ’ का दर्शन सभी को प्राप्त होगा। सरकार का पूरा प्रयास है कि कुंभ का आयोजन दर्शनीय, अद्भुत, दिव्य और भव्य बने। देश के गौरवशाली अतीत के साथ-साथ सुनहरे भविष्य की झलक दुनिया को दिखाई दे।

कुंभ की आधारभूत संरचना पर किया गया बेहतरीन कार्य
उन्होंने कहा कि कुंभ की आधारभूत संरचना एवं इन्फ्रास्ट्रक्चर पर बेहतरीन कार्य किया गया है। पैण्टून पुल, चेकर्ड प्लेट्स, रेलवे ओवरब्रिज, फ्लाईओवर्स, रेलवे स्टेशन का सुदृढ़ीकरण, नए टर्मिनल का निर्माण कराया गया है। रायबरेली-प्रयागराज, प्रयागराज-प्रतापगढ़, वाराणसी-प्रयागराज हाईवे का पुनर्निर्माण किया गया है। सुदृढ़ सड़कें, आवासीय व्यवस्था, चिकित्सा व्यवस्था, विद्युत, पेयजल व्यवस्था, सार्वजनिक वितरण प्रणाली आदि श्रद्धालुओं व तीर्थ यात्रियों को उपलब्ध होंगी।

श्रद्धालुओं को उपलब्ध होगी सुरक्षा एवं सुविधा
उन्हाेंने कहा कि संगम, अक्षयवट, प्रयागराज में लेज़र शो एवं हेरिटेज वाॅक की व्यवस्था की गई है। पहली बार कुंभ क्षेत्र में इण्टीग्रेटेड कण्ट्रोल कमांड एंड सेंटर स्थापित किया गया है, जिससे किसी भी घटना पर सीधी नजर रखी जा सकेगी। साथ ही, आने वाले श्रद्धालुओं को सुरक्षा एवं सुविधा उपलब्ध होगी। बता दें कि, मुख्यमंत्री बुुधवार शाम लोक भवन में कुंभ-2019 के प्रचार-प्रसार के संबंध में समीक्षा बैठक कर रहे थे।

Deepika Rajput