CM योगी के निर्देश- टेस्टिंग कार्य में लाई जाए और अधिक तेजी

9/28/2020 4:47:06 PM

सहारनपुरः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टेस्टिंग कार्य में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि टेस्टिंग और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग में तेजी लाकर ही कोविड 19 के संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। योगी ने सोमवार को लखनऊ से कोविड-19 के प्रभावी नियंत्रण के सम्बन्ध में जिलों में तैनात किए गए नोडल अधिकारियों के साथ वीडियों कांफ्रेसिंग के माध्यम से कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने सहारनपुर के नोडल अधिकारी से वीडियो कांफ्रेसिंग द्वारा बातचीत करके कोविड मरीजो का हाल जाना।

उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाय कि कोविड अस्पतालों में मैन पावर की कोई कमी न हो। सभी चिकित्सालयों में आक्सीजन की सुचारु उपलब्धता बैकअप रखा जाय। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए टेस्टिंग कार्य को बढ़ाया जाय। एक व्यक्ति भी कोविड संक्रमित पाए जाने पर 10 से 15 लोगों की 48 घण्टों के भीतर कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की जाए। इससे संक्रमण की दर को नियंत्रित किया जा सकेगा। उन्होंने सहारनपुर में सितम्बर में बढ़ते संक्रमण के नए केसों पर चिंता व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि आपसी समन्वय के साथ बेहतर रणनीति बनाकर कोविड-19 पर नियंत्रण किया जाए।

योगी ने कहा कि डोर-टू-डोर सर्वे अभियान को सक्रियता से संचालित किया जाए। होम हाइसोलेशन में रह रहे मरीजों के साथ निरन्तर संवाद कर उनकी स्थिति की जानकारी ली जाए। उन्होंने इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर को और अधिक प्रभावी और सुद्दढ़ करते हुए उसके बेहतर संचालन के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिले में अलग-अलग कार्यों की जिम्मेदारी, अलग-.अलग समूहों को दी जाए और इनके कार्यों की निरंतर गहन मॉनीटरिंग की जाए। टेस्टिंग कार्य में और अधिक तेजी लाई जाए।

वीडियों कांफ्रेसिंग के दौरान अपर मिशन निदेशक नेशनल हैल्थ मिशन हीरा लाल, नोडल अधिकारी के.जी.एम.यू के डॉ. कुल रंजन सिंह, पुलिस उपमहानिरीक्षक उपेन्द्र अग्रवाल, जिलाधिकारी अखिलेश सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा0 एस0चेनप्पा, प्राचार्य राजकीय मेडिकल कॉलेज डा.डी.एस.मर्तोलिया, डा. बी.एस.सोढी, सहित अधिकारी मौजूद थे। 


Tamanna Bhardwaj

Related News