Ayodhya में लता चौक को संवारने के निर्देश, मंडलायुक्त ने अधिकारियों से मांगी प्रतिदिन की रिपोर्ट

punjabkesari.in Saturday, Dec 31, 2022 - 04:53 PM (IST)

Lata Mangeshkar Chowk अयोध्या: अयोध्या विजन की समीक्षा के दौरान मंडलायुक्त गौरव दयाल ने कहा कि जो भी कार्य चल रहे हैं उनकी प्रतिदिन की प्रगति रिपोर्ट व्हाट्सएप ग्रुप पर फोटो के साथ भेजी जाए। साथ ही सभी कार्यों को डबल शिफ्ट में पर्याप्त मैनपावर के साथ कराया जाए।
 
लता चौक के ऊपर से जाने वाले तारों को हटाने के आदेश
विद्युत ट्रांसमिशन के कार्यों की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि लता मंगेशकर चौक के ऊपर से जाने वाले तारों को मार्च - 2023 तक हर हालत में हटा लिया जाय। जल्द से जल्द लता चौक को संवारा जाए। निर्माणाधीन लाल डिग्गी कुंड का कार्य अगर ठेकेदार द्वारा ठीक ढंग से नही किया जा रहा है तो उसे ब्लैक लिस्ट किया जाय। आयुक्त सभागार में मंडलायुक्त ने निर्माणाधीन एयरपोर्ट की समीक्षा की। संबंधित अधिकारियों ने बताया कि एयरपोर्ट का 64 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है। 31 मार्च 2023 तक सभी कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा।

तीव्र गति से समय सीमा के अन्दर पूर्ण किया जाए कार्य
लोक निर्माण विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुये उन्होंने कहा कि अयोध्या अकबरपुर बसखारी मार्ग का कार्य तीव्र गति से समय सीमा के अन्दर पूर्ण किया जाय तथा पंचकोसी व चौदहकोसी परिक्रमा मार्ग का राजस्व व लोक निर्माण विभाग की संयुक्त टीम द्वारा सर्वे कार्य तीव्र गति से प्रारम्भ किया जाय। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने कहा कि अयोध्या नगर निगम तथा अयोध्या विकास प्राधिकरण द्वारा कराये जा रहे कार्यों का पूर्व में निरीक्षण के दौरान जो कमियां पायी गयी है उन्हें आगणन एवं विशिष्टियों के अनुरूप दुरूस्त करा लें तथा इसका मेरे द्वारा पुनः इसका निरीक्षण किया जायेगा।
 

28 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था चौक का उद्घाटन
 भारतरत्न' दिवंगत लता मंगेशकर की 93वीं जयंती पर उनके सम्मान में राज्य सरकार द्वारा निर्मित चौक का उद्घाटन इसी वर्ष 28 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल माध्यम से किया था, इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वहां मौजूद थे। मध्य प्रदेश के ऊना के एक पर्यटक महेंद्र राणा ने कहा, ‘‘यह लता मंगेशकर जी को एक बड़ी श्रद्धांजलि है। हम सभी इसे देखकर वास्तव में प्रसन्न हैं।'



पर्यटकों के लिए चौक बना आकर्षण का केन्द्र
फैजाबाद की ओर जाने वाली सड़क पर स्थित, चौक एक तरफ सरयू घाट (नया घाट) और राम पथ को जोड़ता है, जो निर्माणाधीन राम मंदिर की ओर जाता है। यहीं पर अधिकांश पर्यटक शहर और मंदिर की अपनी यात्रा शुरू करते हैं। 21 वर्षीय कॉलेज छात्र अजीत पांडे ने कहा, ‘‘मैं अयोध्या से हूं, हम इस चौक को नया घाट चौक के नाम से जानते हैं। मुझे इस बात की खुशी है कि अब इसे एक ऐतिहासिक स्थल के रूप में विकसित किया गया है। हम यहां रुकते हैं और सोशल मीडिया पोस्ट के लिए तस्वीरें लेते हैं।'' गोलचक्कर पर लगी 14 टन वजनी 40 फुट लंबी वीणा के पास उन्होंने अपने दोस्त की तस्‍वीरें ली। यहां लाउडस्पीकर पर राम भजन की धुन बजती है। कुछ बाहर की सीमा पर खड़े होते हैं जबकि अन्य अपनी आगे की यात्रा पर निकलने से पहले तस्वीरें और सेल्फी लेने के लिए अंदर आते हैं। झांसी निवासी अभिषेक पाल सिंह परिवार सहित गोलचक्कर पर कुछ देर रुके।

Content Writer

Ajay kumar