21 जून को मनाया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, CM योगी ने दिए व्यापक तैयारियों के निर्देश

punjabkesari.in Friday, Jun 15, 2018 - 11:24 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 21 जून को चतुर्थ अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के सम्बन्ध में व्यापक तैयारियां किए जाने के निर्देश दिए हैं।   उन्होंने कहा है कि यह कार्यक्रम सम्पूर्ण प्रदेश में आयोजित किया जाए और समाज के सभी वर्गों विशेषकर युवाओं को इस कार्यक्रम से जोड़ने के प्रयास किए जाएं। लखनऊ में इसका मुख्य कार्यक्रम राजभवन लॉन में सामूहिक योग के रूप में प्रात: 6 से 8 बजे तक आयोजित किया जाएगा। इसमें एक घंटे का योग प्रोटोकॉल के अनुरूप योगाभ्यास कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री गुरूवार को शास्त्री भवन में एक उच्चस्तरीय बैठक में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने योग के प्रति प्रदेशवासियों में जागरूकता एवं स्वास्थ्य की दृष्टि से होने वाले लाभों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि इस वर्ष अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रयोग की जाने वाली टी-शर्ट में कुम्भ का ‘लोगो’ भी प्रदर्शित किया जाए। उन्होंने कहा कि योग दिवस के पूर्व सम्पूर्ण नगर में स्वच्छता के लिए अभियान चलाया जाए। उन्होंने कहा कि योग प्रशिक्षकों के सहयोग से अधिक से अधिक कुशलता के साथ योग करने का प्रशिक्षण दिलाया जाए। इस कार्यक्रम में अधिक से अधिक जनसहभागिता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम की सफलता के लिए दायित्वों का पूरी गम्भीरता एवं जिम्मेदारी के साथ निर्वहन करना होगा।

योगी ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल राम नाईक, केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह सम्मिलित होंगे। इनके अलावा, सभी मंत्रिगण, अधिकारीगण, विभिन्न योग संस्थाओं के योगाभ्यासी एवं गणमान्य नागरिक भी शामिल होंगे। साथ ही, पुलिस, पीएसी एवं केन्द्रीय सुरक्षा बलों के जवान भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इनके मद्देनजर कार्यक्रम की तैयारियों में किसी भी प्रकार की कमी नहीं रहनी चाहिए। इस कार्यक्रम को सुव्यवस्थित ढंग से संचालित करने के लिए सभी जरूरी प्रबन्ध समय से सुनिश्चित कर लिए जाएं। इस सम्बन्ध में किसी भी स्तर पर शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

Anil Kapoor