मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश, लोगों ने व्यक्त की ये प्रतिक्रिया

punjabkesari.in Saturday, Jul 06, 2019 - 11:06 AM (IST)

लखनऊः देश की पूर्णकालिक पहली महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया है। जहां एक तरफ बीजेपी और उसके सहयोगी दल इस बजट को स्वागत योग्य बता रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ स्वराज इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने टिप्पणी की है।

उन्होंने कहा कि यह कैसा बजट है, जिसमें किसमें कितने पैसे खर्च होंगे इसका विवरण नहीं है। ऐसा बजट भारत के इतिहास में किसी भी वित्त मंत्री ने अभी तक नहीं दिया है। साल 2019 के बजट को किसानों की उम्मीद का बजट माना जा रहा था। मोदी सरकार की झोली भरने वाले किसानों ने उम्मीद की तरह इस बजट को देखा था। उन्होंने सोचा था कि वह अपनी दुआओं का असर देखेंगे, लेकिन बजट के भाषण के दौरान सूखे का कोई जिक्र नहीं था। आवारा पशुओं से त्रस्त किसानों को लेकर कोई जिक्र नहीं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में जीरो बजट फार्मिंग की बात की। इस पर योगेंद्र ने चुटकी लेते हुए कहा कि जीरो बजट फार्मिंग का तो पता नहीं, लेकिन यह जीरो बजट स्पीच जरूर है।

वहीं इस पर लोगों का कहना है कि बीजेपी भारत के लिए जो बजट पेश कर रही है वो जनता के हित में कर रही है। पहले बीजेपी मकान के लिए लॉन लेने पर 2 लाख रुपये तक की छूट देती थी, लेकिन वो ही अब साढे 3 लाख रुपये तक कर दिया गया है। इससे बड़ा फायदा जनता को आज तक किसी ने दिया नहीं है। किसानों को बजट में 6 हजार रुपये दिए जाने पर उन्होंने कहा कि इससे गुजारा नहीं होगा। उन्होंने कहा कि किसानों को 6 हजार रुपये न देकर जो गरीब परिवार है उसी घर से एक आदमी को सरकारी नौकरी दे दी जाए।

वहीं एक अन्य व्यक्ति ने कहा कि इससे किसानों को फायदा हुआ है, लेकिन उनकी कथनी और करनी में अंतर है। वो जो कहते हैं उस पर अमल नहीं किया जाता। बजट में किसानों को 6 हजार रुपये दिए जा रहे हैं, लेकिन मेरे हिसाब से इससे कुछ पूरा नहीं पढ़ता है। इससे जीवनयापन नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि यह बजट ठीक है। कुछ न होने से यह अच्छा है।

Deepika Rajput