IPS सुरेंद्र दास आत्महत्या मामले में नया खुलासा, सास-ससुर ने परिवार पर लगाया मौत का आरोप

punjabkesari.in Monday, Sep 24, 2018 - 06:47 PM (IST)

कानपुरः आईपीएस अधिकारी सुरेन्द्र दास सुसाईड केस में उस समय एक महत्वपूर्ण मोड़ सामने आया जब उनके ससुर डॉ. रावेन्द्र सिंह और सास रीता सिंह कुछ ईमेल के प्रिंट और आडियो क्लिप के साथ मीडिया के सामने आए। उन्होंने आरोप लगाया कि उनके दामाद सुरेन्द्र दास ने अपने परिवार वालों के मानसिक उत्पीड़न के कारण आत्महत्या की थी। सुरेन्द्र के परिवार वाले उनके आईपीएस अधिकारी होने का फायदा लेकर लोगों से गलत तरह से पैसा उगाही करते थे।

उन्होंने इस केस की जांच कर रहे पुलिस अधिकारी से मांग की है कि जांच में यह बिन्दु शामिल किया जाए कि सुरेन्द्र दास ने मानसिक, सामाजिक और आर्थिक कारणों की वजह से परेशान होकर तो यह कदम नहीं उठाया था। ससुर रावेन्द्र दास ने अपने दामाद की मौत के लिए उनके परिवार वालों को जिम्मेदार ठहराने के लिए कई सबूत दिए और सनसनीखेज खुलासा किया। 

दहेज की वजह से तोड़ दिया था पहला रिश्ता 
उन्होंने बताया कि उनकी बेटी रवीना से शादी करने से पहले सुरेन्द्र दास का रिश्ता मोनिका नाम की एक युवती से तय हो गया था जो उनके परिवार वालों की दहेज लालसा के जरिए टूट गया। इसके बाद साल 2016 में वैवाहिक विज्ञापन के जरिए रवीना से सुरेन्द्र दास का वैवाहिक रिश्ता जुड़ा। रवीना के पिता ने आरोप लगाया है कि पैसों की लालसा में सुरेन्द्र के भाई नरेन्द्र इस रिश्ते को तोड़ना चाहते थे और इसके लिए उनकी बेटी के साथ गिरे दर्जे की अभद्रता की गई और सुरेन्द्र दास पर लगातार मानसिक दबाव बनाया गया।

सुरेन्द्र अपनी ससुराल भी चोरी छिपे आते थे 
उन्होंने कहा कि परिवार वालों का दबाव इस कदर बढ़ गया था कि सुरेन्द्र अपनी ससुराल भी चोरी छिपे आते थे। इसी दबाव में वे पिछले एक साल से अपना जीवन खत्म कर लेने की बात कहने लगे थे। इस तथ्य के दस्तावेजी सबूत के तौर पर सुरेन्द्र दास द्वारा अपनी पत्नी रवीना को 22 जुलाई 2017 को भेजे गए ईमेल की प्रिंट और आडियो भी कैमरे के सामने दिखाए। 

उनके पद का किया जा रहा था गलत प्रयोग
ससुरालवालों का आरोप है कि वे लोगों से नौकरी लगवाने के नाम पर धन उगाही करने लगे थे। उनकी बहनें भाई की हनक दिखा कर ट्रेन मे बिना टिकट सफर करती पकड़ी गयी थी। सुरेन्द्र और उनके परिवार के बीच हुई बातचीत के आडियो टेप भी मीडिया को सुनाये गये। नरेन्द्र की तरफ से पुलिस को रवीना और उनके परिवार के खिलाफ अर्जी दी गई है इसलिए अब दूसरा पक्ष भी काउण्टर अटैक के लिए मैदान में आ गया है।

आईपीएस अधिकारी के ससुराल पक्ष का आरोप है कि उनके दामाद के परिवार की आर्थिक मांगे बहुत थी जिसे सुरेन्द्र दास जैसा एक ईमानदार अधिकारी पूरी नहीं कर सकता था और यही उनकी आत्महत्या की वजह बना है।

Ruby