जुगाड़ पटाखा जलाने में फटा लोहे का पाइप, हादसे में घायल युवक की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत

punjabkesari.in Tuesday, Oct 25, 2022 - 05:30 PM (IST)

बरेली: दीपावली के मौके पर पटाखा खत्म होने के बाद जुगाड़ू पटाखा जलाने के चक्कर में युवक की मौत हो गई। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक युवक का पटाखा खत्म होने के बाद युवक लोहे के पाइप में गंधक पोटाश डालकर सरिया से दबाव देकर तेज आवाज का धमाका कर रहा था। कई बार धमाका करने से पाइप गर्म हो और पाइप फट कर युवक के पेट में घुस गई। जिससे युवक की मौत हो गई।



कैसे हुआ हादसा?

उत्तर प्रदेश के बरेली जिले के फरीदपुर कस्बे के मोहल्ला बक्सरिया में दीपावली की रात मदन मोहन (24) दिवाली की रात करीब 11 बजे मोहल्ले में लड़कों के साथ पटाखे जला रहा था। उसी समय मदन मोहन के पटाखे खत्लोम हो गए तो उसने हे की रॉड में गंधक पोटाश भरकर चलाने लगा। कई बार धमाका करने से पाइप गरम हो गया। फिर भी युवक तेज आवाज के उत्साह में पाइप में ज्यादा गंधक पोटाश मिलाकर सरिया ठोकी। ऐसा करते ही पाइप फट गया और सरिया टूट गई। जिससे पाइप और सरिया के टुकड़े मदन के पेट में घुस गई। इस घटना के बाद युवक के परिजन उसे जिला अस्पताल ले कर गए। जहां करीब आधे घंटे के इलाज के बाद उसकी मौत हो गई। मदन मोहन के पिता की 15 साल पहले मौत हो चुकी है। जिस कारण वो अपने दो भाईयों ओम शंकर व पवन के साथ मिलकर मिठाई की दुकान पर कारीगरी का काम करता था। मदन की अभी शादी नहीं हुई थी।



उसकी गलती से हुआ हादसा

मदन के भाई ओम शंकर ने बताया कि रात को हम लोग छत पर बच्चों के साथ पटाखे जला रहे थे। भाई मदन नीचे मोहल्ले के लड़कों के साथ आतिशबाजी कर रहा था। उसके पास पटाखे खत्म हो गए तो वह लोहे की नाल रूपी रॉड में पोटाश भरकर चलाने लगा। इसी दौरान धमाका हुआ और नाल फट गई और रॉड उसके पेट में घुस गई। मोहल्ले के लोग दौड़े और शोर सुनकर हम लोग नीचे आए तो मदन जमीन पर पड़ा हुआ था। मैंने भाई को उठाया तो उसका पेट फटा हुआ था। आनन-फानन में हम लोग उसे लेकर सीएचसी पहुंचे, जहां डॉक्टरों ने उसे भर्ती किया। करीब 20 मिनट इलाज के बाद उसकी मौत हो गई

शव का नहीं कराया पोस्टमार्टम
अपर पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) राजकुमार अग्रवाल ने बताया कि बड़े भाई ने तहरीर में लिखा है कि पटाखा जलाते समय मदन गंभीर रूप से घायल हो गया था। इसमें किसी की कोई गलती नहीं है। उसकी जरा सी चूक ने उसकी जान ले ली। वहीं हादसे के बाद मोहल्ले में मातम फैल गया। परिवार वालों का रो-रोकर बुरा हाल है। मृतक के बड़े भाई ने युवक का पोस्टमॉर्टम कराने से इंकार कर दिया। इसके बाद पुलिस ने लिखापढ़ी कर उसके शव को परिजनों को सौंप दिया है। 

 

Content Writer

Imran