इजराइल के सहयोग से बुझेगी बुंदेलखंड की प्यास, बैठक में विभिन्न मुद्दों पर हुई चर्चा

punjabkesari.in Friday, Jun 04, 2021 - 02:22 PM (IST)

झांसीः उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र में विशेष रूप से झांसी के बबीना विकास खंड में पानी की समस्या के समाधान के लिए प्रदेश सरकार और इजरायल के जल संसाधन मंत्रालय के बीच हुए समझौते के तहत ही गुरूवार को हुई वर्किंग कमेटी की बैठक में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई।

यहां एनआईसी में गुरूवार को बुंदेलखंड विशेष रूप से विकास खंड बबीना में पानी के इंतजाम की परियोजना को लेकर जूम कांफ्रेंसिंग के माध्यम से स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक हुई और वकिर्ंग ग्रुप की बैठक में इजराइल की ओर से डेन अलूफ और उनकी टीम शामिल हुई जबकि उत्तर प्रदेश की ओर से निर्देशक भूगर्भ जल विभाग वीके उपाध्याय, निदेशक कृषि, सिंचाई विभागाध्यक्ष एवं झांसी से जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने बैठक में प्रतिभाग किया।               

जिलाधिकारी ने कहा कि यह सरकार का बेहद महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है इसमें प्रशासन आवश्यकतानुसार पूर्ण सहयोग किया जाएगा। उन्होंने इजरायल दल को क्षेत्र में मौके पर आकर क्षेत्र का सर्वे करने का सुझाव दिया ताकि जो कार्य किया जाना है उसे गति के साथ पूरा किया जा सके। इजरायल की ओर से टीम लीडर डेन अलूफ ने बताया कि कार्य के लिए तीन कंपनियों में से एक कंपनी का चयन कर लिया गया है और शीघ्र ही आगे की कार्यवाही के बारे में जानकारी दी जाएगी।               

वर्किंग ग्रुप की बैठक में उन्होंने बताया कि विकासखंड बबीना में पहुंज नदी से सिंचाई के क्षेत्र में कार्य योजना तैयार करके इस कार्य को पूर्णता जमीनी रूप देना है। इस विषय में जूम कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से योजना को आगे बढ़ाने के लिए उठाए जाने वाले कदम के बारे में अवगत कराया।एनआईसी में मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, अधिशासी अभियंता बेतवा उमेश कुमार, सहायक अभियंता भूगर्भ जल विभाग शशांक सिंह, जिला कृषि अधिकारी केके सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित है।               

गौरतलब है कि प्रदेश सरकार और इजरायल के जल संसाधन मंत्रालय के बीच प्लान ऑफ को-ऑपरेशन समझौते पर विगत 20 अगस्त 2019 को हस्ताक्षर हुए थे। बुंदेलखंड में पानी के संकट से जूझ रहे क्षेत्र के लिए यह परियोजना बहुत कारगर साबित होगी। बबीना क्षेत्र जो गर्मियों में पेयजल की समस्या से जूझता है, उसे भी समस्या से निजात मिल सकेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static