कोरोना काल में बढ़ी गुड़ की डिमांड, काढ़ा में लोग कर रहे इस्तेमाल

punjabkesari.in Monday, Nov 09, 2020 - 11:44 AM (IST)

फर्रुखाबादः उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद जिले में गन्ना की फसल तैयार हो चुकी है चीनी मिल शुरू होने में करीब 2 सप्ताह बाकी है ऐसे में जरूरतमंद किसान गुड़ बनाने के कारखानों में सस्ते में गन्ना बेच रहे हैं वही गुड़ की कीमतें ऊंची होने से उनके कुटीर उद्योग की भी बल्ले बल्ले है।

बता दें कि जिले का कायमगंज गन्ना उत्पादन का प्रमुख क्षेत्र है.जिससे यहां चीनी मिल भी लगी है.मिल के क्षेत्र में प्रतिवर्ष करीब 40लाख क्विंटल गन्ने की पैदावार होती है। कम क्षमता वाली सरकारी चीनी मिल 15 से16 क्विंटल गन्ना ही चीनी उत्पादन के लिए उपयोग कर पाती हैं। शेष गन्ना ओने पौने भाव में कोल्हू में बिक गुड़ बनाने में प्रयुक्त होता है। जिससे उनका कारोबार कुटीर उद्योग स्तर में बेहतर हो गया है। कोल्हू पर गन्ना की खरीद 200-225 प्रति कुंटल तक होती है जबकि चीनी मिल में गत वर्ष गन्ना समर्थन मूल्य315-325 रुपये प्रति  कुंटल था।

वहीं किसान राम किशोर राजपूत ने बताया कि फर्रुखाबाद में करीब 40 लाख कुंटल करना पैदा होता है प्राइवेट कोल्हू पर किसान अपना गन्ना तभी भेजता है जब उसे तत्काल पैसा की आवश्यकता होती है और वहां किसानों का भुगतान नकद कर दिया जाता है। कोरोना काल में गुड़ की डिमांड बढ़ी है क्योंकि गुड़ का काढ़ा लोग बनाकर पीते हैं।

Moulshree Tripathi