जय श्रीराम न बोलने पर युवक को जिंदा जलाने के मामले में आया नया मोड़, पीड़ित ने गढ़ी झूठी कहानी

punjabkesari.in Monday, Jul 29, 2019 - 07:01 PM (IST)

चंदौली: चंदौली में जय श्रीराम न बोलने पर मुस्लिम युवक को जिंदा जलाए जाने के मामले में नया मोड़ सामने आया है। दरअसल पीड़ित ने युवकों को फंसाने के लिए झूठी कहानी गढ़ी है। एसपी ने खुलासा करते हुए बताया कि हमें साढ़े 5 बजे के बाद सूचना मिली थी कि खालिद पुत्र जुल्फिकार वार्ड नं.12 निवासी सैय्यद रजा जिसकी उम्र 17 वर्ष के करीब है। जो करीब 45 प्रतिशत जल चुका है। जिसकी जानकारी डॉयल 100 को मिली, तो पुलिस मौके पर पहुंची और जिला अस्पताल में भर्ती करवाया। अस्पताल से उसे बीएचयू रेफर कर दिया गया। कबीर बर्न वार्ड में उसका ईलाज चल रहा है। पीड़ित खालिद ने जितने भी लोगों को घटना की जानकारी दी वह अलग-अलग है। सबसे पहले पीआरबी को उसने बताया कि वह सुबह मनरागपुर गांव में गया हुआ था, वहां 4 लड़कों ने जिन्होंने मुंह बांधे हुए थे उसे खेत में उठा ले गए और मिट्टी का तेल डालकर आग लगा दी। 

साजिश के तहत पीड़ित द्वारा आरोपी का नाम लिया गया
एसपी ने कहा कि जिला अस्पताल चंदौली में मेरी इससे (पीड़ित) से बात हुई तो इसने बताया कि छतेम गांव के पास इसे 4 लड़के मिले जो मुंह बांधे हुए थे। उसमें से एक ने कहा कि मिट्टी का तेल लाओ और इसको आग लगा दो जिससे ये मर जाए। यही बात इसने चंदौली जिला अस्पताल के डॉक्टर को बताई। इसके बाद जब इसे यहां से बीएचयू के लिए रेफर किया गया तो रास्ते में इसने सब इंस्पेक्टर से बताया कि हमें दुधारी पुलिया के पास से मोटरसाईकिल सवार 4 लोगों ने उसे जबरन बैठा लिया और भतीजा मोड़ पर ले गए। वहां से वो लोग खेत में खींच ले गए और मिट्टी का तेल डालकर जला दिया। तीनों बातें अलग अलग बताने से प्रतीत हो रहा है कि ये मामला संदिग्ध है। अधिकारी ने बताया कि इस मामले के अलावा मनराज गांव में सैय्यद रजा के मुस्लिम युवकों के साथ  2017 के शुरूआत में जनवरी-फरवरी महीने के बीच मारपीट की एक घटना हुई थी। उसमें जो लोग मुकदमा लिखाने वाले लोग थे उनमें से एक व्यक्ति सुनील का नाम इस मामले में पीड़ित द्वारा साफ-साफ औपचारित हुआ, जिससे यह प्रतीत हुआ कि इसको सिखाया पढ़ाया गया है। क्योंकि घटना को अंजाम देने वाला मिट्टी का तेल मौके पर लेकर जाएगा, दोबारा लाना उसके लिए मुश्किल होगा।

पीड़ित की बातों पर प्रतीत हुई संदिग्धता
एसपी ने कहा कि पीड़ित ने बताया कि जो दूसरा मोटरसाइकिल सवार था उसने कहा कि मिट्टी का तेल ले आओ और उसे छिड़क दो तो ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर साथ था तो ले आओ बात कोई  स्पष्ट नहीं होती। जिस वजह से पीड़ित की बातों पर संदिग्धता प्रतीत हुआ। जो 3 घटनास्थल उसके द्वारा बताए गए थे। उन दिशा से आने वाले संभावित सभी रास्तों पर सीसीटीवी कैमरे लगे थे हमारी टीम ने उन कैमरों की सीसीटीवी फुटेज को देखा उन में से किसी भी रास्ते से इसका आना-जाना नहीं था। इसके अलावा चौथा संभावित रास्ता पश्चिम दिशा का रास्ता बचा था। जिसका उल्लेख पीड़ित ने नहीं किया था। जब उस रास्ते की गली में देखा गया तो एक जायसवाल के यहां कैमरा लगा हुआ था उस कैमरे में 5:14 पर ये लड़का जली हुई स्थिती में आता हुआ दिखाई दिया। जब जायसवाल से बात की तो उन्होंने कहा कि हमें लगा कि कोई मछली लेकर आकर आ रहा है जिस वजह से उसपर मिट्टी लगी हुई है। अँधेरा था तो बहुत ज्यादा दिखा नहीं।

जांच में पता चला मामला फर्जी
मामले की जांच पड़ताल करते हुए पुलिस इसी रास्ते से डेढ़ किलोमीटर आगे नेशनल हाई वे सरिया गांव के पास एक मजार पर पहुंची। यहां बढ़ी व्यवस्था के साथ पीली रंग की चप्पल पड़ी हुई थी। साथ ही जले हुए कपड़े  मौजूद थे। इस दौरान एक व्यक्ति दिनेश मौर्या पुत्र मुंशी मौर्या जो समाचार बांटने का काम करते हैं उनसे पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि सुबह 4:25 पर जब वह अखबार बांटने आया तो देखा कि एक पागल अपने ऊपर आग लगा कर भाग रहा था। जिसके बाद वह दोनों ही अपनी दिशा में चले गए। दिनेश ने बताया कि उस समय ना कोई मोटरसाइकल था ना कोई व्यक्ति। एसपी ने कहा कि तो परिणाम स्वरूप यह पता चलता है श्रद्धावश या किसी को फंसाने की साजिश के तहत पीड़ित द्वारा यह काम किया गया है। वहीं कुछ लोगों द्वारा इसे सोशल मीडिया पर भड़काऊ तरीके से वायरल किया जा रहा है तो हम सूचेत कर रहे हैं कि अगर किसी ने भी इस मामले की वजह से कोई उन्माद फैलाया तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

 

Ruby