जालौन: लेखपाल का किसानों से घूस लेने का वीडियो वायरल, जिलाधिकारी ने किया निलंबित

punjabkesari.in Thursday, Jul 04, 2019 - 09:00 AM (IST)

जालौन: उत्तर प्रदेश के जालौन में किसान सम्मान निधि में पंजीकरण कराने के बदले किसान से घूस लेने का वीडियो दिखाए जाने के बाद लेखपाल को निलंबित कर दिया गया है। कोंच के उपजिलाधिकारी गुलाबचंद ने बताया कि किसान सम्मान निधि में पंजीकरण के बदले रिश्वत की मांग करने के आरोप में ग्राम पंचायत कुंवरपुर के लेखपाल वीरसिंह निरंजन को जिलाधिकारी (जालौन) डॉ. मन्नार अख्तर ने निलंबित कर दिया है। किसानों ने अपने आरोप के समर्थन में लेखपाल का रिश्वत मांगने का वीडियो उनके सामने प्रस्तुत किया जिसके बाद जिलाधिकारी ने लेखपाल के निलंबन का फैसला किया।

वीर सिंह को कुंवरपुर गांव और लोना सहित अन्य ग्राम पंचायतों में भी पंजीकरण के लिए फार्म भरवाने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। जब इन गांवों के किसान लेखपाल के पास पहुंचे तो लेखपाल ने उपस्थित किसानों से स्पष्ट कहा बिना पैसे दिए कोई भी पंजीकरण फार्म नहीं भरा जाएगा किसानों को पैसे मांगने की बात नागवारा गुजरी और उपस्थित दर्जनों किसानों ने रुपए देते हुए लेखपाल का वीडियो बना लिया।

वीडियो बनाने के बाद किसानों ने वीडियो वायरल कर जिलाधिकारी जालौन डॉक्टर मन्नान अख्तर से लेखपाल द्वारा पैसे वसूल करने की शिकायत कर वीडियो दिखा दिया वीडियो को संज्ञान में लेते हुए जिला अधिकारी जालौन ने भ्रष्ट लेखपाल वीर सिंह रंजन को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में भ्रष्टाचार पर पूरी लगाम लगाई जाएगी साथ ही रिश्वतखोर कर्मचारी एवं अधिकारियों को बख्शा नहीं जाएगा।

Anil Kapoor