जालौन: कूड़े के ढेर में लगी आग ने भीषण रुप लेकर फूंक दिए कई मकान

punjabkesari.in Sunday, May 12, 2019 - 01:07 PM (IST)

जालौन: उत्तर प्रदेश में जालौन मुख्यालय से सुदूर गांव रायपुर की मड़ैया में गांव के पास कूड़े के ढेर में सुलगती आग ने देर रात विकराल रूप लेकर कई मकानों को अपनी चपेट में लेकर स्वाहा कर दिया। इस भीषण आग की चपेट मे आकर कई मवेशियों की भी मौत हो गई है। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में आसपास कूड़े के ढेर में शनिवार दोपहर से आग सुलग रही थी लेकिन धीमे-धीमे सुलगती आग रात में भयावह दवानल का रूप ले लेगी इसका उन्हें अंदाज नहीं था। रात के समय हवा चलने से आग ने विकराल रूप ले लिया और देखते ही देखते 20 मकान पूरी तरह से जलकर स्वाहा हो गए। आग बढ़ती देख ग्रामीणों ने पुलिस और दमकल विभाग को इसकी सूचना दी।

मौके पर पहुंची पुलिस और दमकल की गाड़ियों ने आग पर मुश्किल से काबू पाया लेकिन तब तक 20 मकान और उसमें रखा साजोसामान पूरी तरह से जलकर खाक हो गया इतना ही नहीं कई मवेेशियों की भी जलकर मौत हो गई। घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंचे तहसीलदार ने बताया कि आग से लाखों की क्षति हुई है।

मौके पर पहुंचे कालपी विधायक नरेंद्र सिंह जादौन ने भी घटनास्थल पर पहुंचकर ग्रामीणों को सांत्वना दी तथा बताया कि इस देवीय आपदा में शासन प्रशासन की गांव वालों के प्रति पूरी सहानुभूति है। आचार संहिता के कारण किसी तरह की घोषणा करना ठीक नहीं है किंतु इस संकट की घड़ी में पीड़ित ग्रामीणों हर संभव मदद की जाएगी। 1980 के 1990 के बीच यह स्थान डकैतों के लिए सबसे सुरक्षित स्थान माना जाता था क्योंकि यह गांव यमुना पट्टी के बीहड़ क्षेत्र में स्थित है आज भी इस गांव में पहुंचना बड़ा ही दुर्गम है।

Anil Kapoor