जालौनः मासूूम की हत्या मामले में पुलिस की थ्योरी में पेंच ही पेंच

punjabkesari.in Friday, Jun 14, 2019 - 06:35 PM (IST)

 

जालौनः उत्तर प्रदेश में जालौन के कुठौंद थानाक्षेत्र में 8 साल की बच्ची के हत्या मामले में पुलिस ने बलात्कार होने की पहले दी गई जानकारी को शुक्रवार को सिरे से नकारते हुए इसे हत्या का मामला बताया और पिता को ही बेटी का हत्यारा करार दिया। पुलिस महानिरीक्षक (डीआईजी) झांसी परिक्षेत्र सुभाष सिंह बघेल ने यहां पत्रकारों के समक्ष मामले का पटाक्षेप करते हुए पिता लाखन सिंह को ही अपनी आठ साल की बेटी का हत्यारा बताया।

उन्होंने बताया कि बच्ची के मकान और घटनास्थल पर मिले साक्ष्यों के आधार पर पिता की भूमिका संदिग्ध नजर आ रही थी और जब उसे हिरासत में लेकर कड़ाई से पूछताछ की गयी तो उसने स्वीकार किया कि उसने ही अपनी बेटी को गला दबाकर मार डाला। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि मासूम के साथ बलात्कार नहीं हुआ था, यह आरोपी पिता ने स्वीकार किया है।

हालांकि इससे पहले नौ जून को हुई घटना के अगले ही दिन पुलिस अधीक्षक(एसपी) जालौन स्वामी प्रसाद ने मीडिया में प्रेस नोट जारी करते हुए बच्ची के साथ बलात्कार की पुष्टि करने के बाद मुकदमे में 376 और 3/4 पास्को एक्ट की बढ़ोत्तरी भी की थी। एसपी द्वारा आधिकारिक रूप से दी गयी जानकारी के बाद आज डीआईजी के इस खुलासे से पुलिस अपने ही विभाग की जांच रिपोर्ट पर सवाल खडे करती नजर आ रही है और पूरे मामले में पुलिस की भूमिका संदेह के दायरे में आ गयी है।

सूत्रों के अनुसार बच्ची के पिता ने जिन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया था, उन्हें पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। गिरफ्तार किए गए लोगों के परिजनों ने स्थानीय विधायक नरेंद्र सिंह जादौन के पास न्याय की गुहार लगायी। विधायक के आश्वासन के बाद पुलिस ने इस मामले की जांच कई बिंदुओं को लेकर की और इसके बाद यह चौंका देने वाला खुलासा किया गया।

डीआईजी ने बताया कि इस घटना को लेकर चार टीमें गठित कर जांच कराई गई जिसमें पाया गया गिरफ्तार आरोपियों के खिलाफ किसी प्रकार के साक्ष्य नहीं मिले हैं। शक होने पर ग्रामीणों से पूछताछ की गई, जिसमें अलग रह रही बच्ची की चाची ने बताया कि 8 जून की शाम 7 बजे लाखन सिंह बच्ची के साथ मारपीट कर रहा था। जिस पर वादी लाखन सिंह के मकान का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान घर में बक्से के पास एक कोने में खून और बाल मिला। जिस पर वादी लाखन सिंह को गिरफ्तार कर लिया और उससे सख्ती से पूछताछ की गई।

पूछताछ में लाखन सिंह ने बताया कि उसकी बच्ची कभी भी उसकी बात नहीं मानती थी। जिस कारण उसने अपनी बच्ची के साथ मारपीट की और इसके बाद गला घोंट कर हत्या कर दी फिर झाड़ियों में ले जाकर सलवार से गला बांध दिया। इतना ही नहीं अपनी पुरानी रंजिश का बदला लेने के लिए आरोपी जाहर सिंह और मोती लाल के खिलाफ मामला दर्ज करा दिया था। हालांकि उसके गुप्तांग के पास चोटें कैसे आई हैं। इसकी जांच की जा रही है।

गौरतलब है कि कुठौंद थाना के ग्राम बिजवाहा में आठ वर्षीय मासूम बच्ची की हत्या कर दी गई थी। उसकी लाश खेत के पास पुलिया के पास से बरामद हुई थी। सूचना मिलने पर स्थानीय पुलिस, एसपी जालौन व डीआईजी सुभाष चन्द्र बघेल समेत राज्य महिला आयोग की सदस्य कंचन जायसवाल भी मौके पर पहुंची थी। उन्होंने कहा था कि यह घृणित कार्य करने वालों को जल्द ही सलाखों के पीछे भेज दिया जाएगा। इसके कुछ देर बाद ही पुलिस ने पिता की तहरीर पर गांव के ही दो लोगों को हिरासत में ले लिया था।



 

Tamanna Bhardwaj