अयोध्या मस्जिद का डिजाइन तैयार करेंगे जामिया के प्रोफेसर, कहा-पुस्तकालय के साथ बनेगा अस्पताल

punjabkesari.in Wednesday, Sep 02, 2020 - 04:00 PM (IST)

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या में राम मंदिर के बाद मस्जिद के निर्माण की कवायद शुरू हो गयी है। यूपी सुन्नी वक्फ बोर्ड ने मस्जिद का डिजाइन तैयार करने का जिम्मा जामिया मिल्लिया इस्लामिया के प्रोफेसर एस.एम. अख्तर को सौंपा है। अख्तर ने कहा कि पूरा परिसर ‘‘भारत के लोकाचार और इस्लाम की भावना को एक साथ लाएगा।

अख्तर ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट से 5 एकड़ की जमीन बोर्ड को मिली है, उस पूरी जमीन में ही मस्जिद कॉम्प्लेक्स विकसित किया जाएगा। जिसमें नई मस्जिद का आकार पुरानी मस्जिद के जितना ही होगा। नई मस्जिद न ही छोटी होगी और न ही पुरानी मस्जिद से वह बड़ी होगी।

अख्तर ने बताया कि मस्जिद में भारत-इस्लामी शोध केंद्र, एक पुस्तकालय और एक अस्पताल भी होगा। बहुत जल्द ही परियोजना पर काम शुरू कर देंगे। उन्होंने कहा कि ‘‘यह किसी एक मस्जिद का डिजाइन तैयार करने का सवाल नहीं है। सरकार की दी गई भूमि पर परिसर तैयार होगा। इस परिसर का उद्देश्य मानवता की सेवा करना होगा। इसका मूल उद्देश्य भारत के लोकाचार और इस्लाम की भावना को एक साथ लाना होगा।’’

उन्होंने कहा, ‘इस्लाम या किसी अन्य धर्म का दर्शन मानवता की सेवा है और यह प्राथमिक उद्देश्य होगा.... प्रयास किया जाएगा कि समाज की सेवा के लिए सभी को एक साथ लाया जाए। 

Ajay kumar