योगी सरकार मथुरा-वृंदावन में बड़े पैमाने पर मनाएगी जन्माष्टमी

punjabkesari.in Saturday, Aug 03, 2019 - 05:24 PM (IST)

 

मथुराः उत्तर प्रदेश सरकार भगवान कृष्ण के जन्म स्थान मथुरा में जन्माष्टमी का त्योहार इस साल व्यापक पैमाने पर धूमधाम से मनायेगी। इस मौके पर देश विदेश के श्रद्धालु पर्यटक को आकर्षित करने के लिये सरकार 17 अगस्त से आठ दिनो तक चलने वाले कार्यक्रमों का खाका तैयार कर चुकी है।

सूबे के सांस्कृतिक मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने शनिवार को बताया कि मथुरा और वृंदावन को अंतररष्ट्रीय पर्यटन मानचित्र में लाने के लिये विशेष दिलचस्पी दिखा रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 17 अगस्त को कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। उन्होंने कहा ‘‘ मथुरा और वृंदावन के सभी मंदिरों और धार्मिक स्थलों को एलईडी लाइट से सजाया जायेगा जबकि देश और विदेश के ख्याति प्राप्त कलाकार रामलीला मैदान पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शोभा बढायेंगे।''

इस बारे में रविवार को सांस्कृतिक मंत्री की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की जायेगी जिसमें कृष्ण जन्मोत्सव के कार्यक्रमों समेत अन्य इंतजामों की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जायेगा। मंत्री ने कहा कि आठ दिवसीय समारोह के दौरान पर्यटक और श्रद्धालु भगवान कृष्ण पर बनी फिल्म का आनंद ले सकेंगे। इस मौके पर लेजर शो के जरिये कान्हा के चरित्र का वर्णन किया जायेगा।

मथुरा की सांसद और फिल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी सांस्कृतिक कार्यक्रमों के दौरान प्रस्तुति दे सकती है। इसके अलावा इंडोनेशिया,मलेशिया, थाईलैंड,मारीशस और अन्य राज्यों के कलाकार भगवान कृष्ण की रासलीला का प्रदर्शन करेंगे। इस मौके पर सरकार स्थानीय स्तर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन करेगी जिसमें कृष्ण जन्म की झांकी, राधा कृष्ण प्रतियोगिता और मंदिरों की सजावट वगैरह शामिल है। गौरतलब है कि सरकार दो साल पहले अयोध्या में वृहद स्तर पर दीपावली समारोह का आयोजन कर चुकी है।

 

Tamanna Bhardwaj