कृष्ण जन्मस्थली मथुरा में 3 सितंबर को मनाई जाएगी जन्माष्टमी, हुई भव्य तैयारियां

punjabkesari.in Friday, Aug 24, 2018 - 02:42 PM (IST)

मथुराः उत्तर प्रदेश के मथुरा में भगवान श्रीकृष्ण का जन्म महोत्सव शास्त्रीय मर्यादाओं एवं परंपराओं के अनुसार तीन सितंबर को मनाया जाएगा। श्रीकृष्ण जन्मभूमि न्यास के सचिव कपिल शर्मा ने बताया कि मथुरापुरी का महिमा का गायन श्रीमछ्वागवत, महाभारत, गर्ग संहिता, अष्टादस पुराण समेत अनेकानेक उत्कीर्ण संस्कृत अभिलेखों में किया गया है। भगवान श्रीकृष्ण का जन्म महोत्सव तीन सितंबर को मनाया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि ब्रजभूमि का सबसे बड़ा पर्व होने के कारण जहां ब्रज के विभिन्न मंदिरों में जन्माष्टमी की व्यवस्थाए अभी से शुरू हो गई हैं वहीं श्रीकृष्ण जन्मस्थान में तीर्थयात्रियों का अपार जनसमूह एकत्र होने के कारण वहां पर व्यवस्थाए बहुत पहले से ही शुरू हो गई हैं। जन्मस्थान में जन्म के दर्शन करने के लिए अपार जनसमूह जुड़ता है और प्रत्येक दर्शनार्थी को प्रसाद दिया जाता है। जन्माष्टमी के लिये प्रसाद का बनना अभी से शुरू हो गया है।  

शर्मा ने बताया कि श्रीकृष्ण-जन्मभूमि के संपूर्ण परिसर को अछ्वुद कलात्मकरूप से सजाया जा रहा है। जन्मभूमि के संपूर्ण प्रांगण, भवनों एवं देवालयों को ब्रज के भावुक भक्त सज्जाकारों के साथ-साथ देश के विभिन्न भागों से आए कारीगर अछ्वुद्स्वरूप प्रदान करने के लिए दिन-रात साज-सज्जा एवं विद्युत सजावट के कार्यों में लगे हुए हैं। संस्थान का प्रयास है कि जन्मभूमि के अंदर से अथवा परिसर के बाहर से श्रद्धालुगण जिस दिशा से भी श्रीकृष्ण जन्मभूमि के दर्शन करेंगे, वहीं से उनको जन्मभूमि की नयनाभिराम छटा के दर्शन प्राप्त हों।  
 

Ruby