जश्न-ए-ईद के लिए सजे बाजार में चांद रात नजदीक आते ही उछाल

punjabkesari.in Tuesday, Jul 05, 2016 - 01:14 PM (IST)

लखनऊ: जश्न ए ईद के लिए सजे बाजार में चांद रात नजदीक आते ही उछाल आ गया है। ईद में अब एक दो दिन ही बचे हैं और बाजार खरीददारों से गुलजार हो चुका है। ईद की खरीददारी की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। अपनों के साथ ईद का जश्न मनाने के लिए बाजार में चहलकदमी बढ़ गई है। महिलाएं हों या पुरुष कपड़ों की दुकान पर पसंदीदा कपड़े और रंग के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं। ग्राहकों की पसंद को देखते हुए दुकानदारों ने अपनी दुकानें सजा ली हैं। 
 
सेवइयां जहां मिठास घोलने के लिए तैयार है। वहीं एक से बढ़कर एक खुशबूदार इत्र बाजार में पहुंच गए हैं। भले ही बाजार में ब्रांडेड परफ्यूम मौजूद हों लेकिन रोजेदारों की पहली पसंद अभी भी देशी इत्र ही है। खरीददारी का यह सिलसिला चांद रात तक चलेगा। छोटे बड़े सभी दुकानों पर खरीदार पहुंच रहे हैं। अब हर मिनट लाखों की खरीदारी होगी। 
 
बाजार में गारमेंट फुट वेयर और चूडिय़ां सबसे अधिक खरीदे जा रहे हैं। बाजार में खरीददारों की जबरदस्त भीड़ उमड़ पड़ी है। हर ठेले और दुकान हर जगह खरीददारों की भीड़ जुटी रही। सबसे अधिक भीड़ कपड़ों की दुकानों पर रही। यहां डिजाइनदार सूटों की जमकर खरीदारी हुई।  ग्राहकों की पसंद को देखते हुए दुकानदारों ने अपनी दुकानें सजा ली हैं। सेवइयां जहां मिठास घोलने के लिए तैयार हैं। वहीं एक से बढ़कर एक खुशबूदार इत्र बाजार में पहुंच गए हैं। भले ही बाजार में ब्रांडेड परफ्यूम मौजूद हों लेकिन रोजेदारों की पहली पसंद अभी भी देसी इत्र ही है। 
 
ईद के लिए सेवइयां तैयार कर रहे हलवाई रामप्रसाद ने बताया कि उनकी दुकान 30 साल से भी अधिक पुरानी है। ईद के दिनों में यहां सबसे अधिक सेवइयां ही तैयार की जाती हैं। इसकी कीमत 100 से 400 रुपए प्रति किलो है। शीर खुरमा और किमामी सेवइंयों के लिए अच्छी सेवइंया और मेवों की भी जरूरत होती है। इसीलिए सेवइंयों और मेवों की बिक्री भी हो रही है।
 
ईद को देखते हुए बाजार में तरह तरह की टोपियां भी सज गई हैं। धागे और कपड़े से बनी टोपियों के अलावा इन दिनों लकड़ी की बनी टोपियों की भी मांग है। हाथ का बारीक काम होने की वजह से बांग्लादेश से आई टोपियों के अलावा इंडोनेशिया और चीन निर्मित टोपियों को भी इस बार लोगों द्वारा खासा पसंद किया जा रहा है। इनकी कीमत 10 रुपए से लेकर 500 रुपए तक बाजार में मौजूद हैं। ग्राहक अपनी पसंद की टोपी खरीद रहे हैं। टोपी के अलावा बुर्के की डिमांड भी बढ़ी है। इसके अलावा चप्पल, क्राकरी ,चूड़यिों, चादर, बेड सेट सजावट की दुकानों पर भी ग्राहकों की भीड़ है। बाजारों में रात तक खरीददारों की भीड़ दिखाई देने लगी है।