जौनपुर: नवनियुक्त शिक्षकों को BSA ने डायट परिसर में पढ़ाया अनुशासन का पाठ

punjabkesari.in Saturday, Dec 19, 2020 - 02:06 PM (IST)

जौनपुर: उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में बेसिक शिक्षा परिषद में नवनियुक्त शिक्षकों के लिए आज डायट परिसर में पाठशाला आयोजित की गई । इस मौके पर उनसे प्रार्थना कराई गई । जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने अनुशासन का पाठ पढ़ाते हुए समय का ध्यान रखने की नसीहत दी । प्रत्येक शिक्षक को 20-20 अभिभावकों के मोबाइल में रीड एलांग एप व दीक्षा ऐप लोड करने का लक्ष्य दिया ।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने कहा कि जिले में 579 शिक्षकों ने कार्यभार ग्रहण किया है। विद्यालय एलाट न होने के कारण इन्हें हर दिन जिला बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय में आकर उपस्थिति दर्ज करानी है। शुक्रवार को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने अचानक निरीक्षण कर उपस्थिति पंजिका को कब्जे में ले लिया। विलंब से आए शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी की गई थी। कारर्वाई होते ही नव नियुक्त शिक्षक चैतन्य हो गए। 

बीएसए ने सभी को कतार में लगाकर प्रार्थना कराई। इसके बाद समय के महत्व को बताते हुए उन्हें कर्तव्यबोध भी कराया। परिषदीय स्कूलों में पढ़ाई करने वाले छात्र अब रीड एलांग एप के तहत हिदी व अंग्रेजी बोलने का सलीका सीखेंगे। यह लाभ उन्हीं छात्रों को मिलेगा जिनके अभिभावकों के पास मल्टीमीडिया सेट होगा। शिक्षकों के साथ अनुदेशक व शिक्षामित्रों को एप डाउनलोड कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
 

Ramkesh