जौनपुर पंचायत चुनाव: थर्मल स्कैनिंग में तापमान अधिक होने पर PPE किट पहनकर वोट देंगे मतदाता

punjabkesari.in Saturday, Apr 10, 2021 - 03:08 PM (IST)

जौनपुर: उत्तर प्रदेश में जौनपुर के जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने कहा है कि जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव प्रथम चरण में 15 अप्रैल को होगा। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए विशेष सतकर्ता बरती जा रही है, मतदान के लिए पहुंचने वाले मतदाताओं की कोविड-19 की जांच की जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि यहां थर्मल स्कैनर से जांच में तापमान अधिक होने पर मतदाताओं को अलग से बैठा दिया जाएगा। अंतिम समय में पुन: जांच में तापमान अधिक होने पर इनको पीपीई किट पहना कर मतदान कराया जाएगा। बिना मास्क के बूथ पर पहुंचने वालों को वोट डालने नहीं दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए जिले में मतदान केंद्र 1798 व मतदेय स्थल पांच हजार 108 बनाए गए हैं। सभी पोलिग स्टेशनों पर मतदाताओं के लिए कोविड हेल्प डेस्क बनाए गए हैं। जहां तैनात आशा कार्यकर्ता वोट डालने पहुंचने वाले मतदाताओं के तापमान की थर्मल स्कैनर से जांच करेंगे। तापमान अधिक होने पर उन्हें एक किनारे छांव में बैठा दिया जाएगा। मतदान के अंतिम एक घंटे में पुन: तापमान की जांच की जाएगी, न कम होने पर पीपीई किट से मतदान कराया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक बूथ के हिसाब से एक-एक पीपीई किट निर्धारित की गई है। बूथ के हिसाब से सेक्टर मजिस्ट्रेटों को पीपीई किट दी जाएगी। जैसे एक बूथ पर एक से अधिक तापमान वाले मिल गए तो सेक्टर मजिस्ट्रेट आवश्यकता अनुरूप पीपीई किट लेकर पहुंच जाएंगे।

वहीं प्रत्येक बूथ के हिसाब से पीठासीन अधिकारी को एक लीटर सैनिटाइजर दिया जाएगा। जिससे वहां मतदान करने से पहले सभी मतदाताओं का हाथ सैनिटाइज कराया जाएगा। इसके अलावा डीपीआरओ को निर्देश दिया गया है कि प्रत्येक बूथ पर पोलिग पाटिर्यों के पहुंचने से पहले प्रत्येक कमरों को सैनिटाइज करा दिया जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static