झांसीः आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 5 की मौत, कई घायल

punjabkesari.in Monday, Oct 10, 2022 - 09:44 PM (IST)

झांसीः उत्तर प्रदेश के झांसी जनपद में विभिन्न इलाकों में लगातार बारिश के बीच गिरी बिजली की चपेट में आने से सोमवार को 5 लोगों की मौत हो गई और 7 अन्य लोग घायल हो गये। जिलाधिकारी कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार रक्सा थानाक्षेत्र में गोविंद सिंह (49), मऊरानी के इटावल गांव में क्रांति (22), निकिता (17), पिंकी देवी (25), और कुंजन (36) की मौत हो गई। रक्सा थानाक्षेत्र प्रेम सिंह, लक्ष्मण राजपूत, और मऊरानी के इटावल गांव में भारती 19 पुत्री रमेश, गीता 20 पुत्री रामप्रसाद, मानवेंद्र 13 पुत्र हरीश चंद्र, खुश्बू 16 पुत्री राम प्रसाद, और पार्वती 50 पत्नी परमलाल घायल हो गये।

जिलाधिकारी ने बताया कि वर्तमान में वर्षा का मौसम चल रहा है, जिसमें आकाशीय बिजली गिरने के कारण कई घटनाएं संज्ञान में आई हैं। शासन ने इस बचाव के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं। जिस समय बिजली चमक रही हो तत्काल किसी निकट की बिल्डिंग में आश्रय लें। खुले क्षेत्र में किसी नीची जगह पर जाएं जैसे कि खड्डा या घाटी की सुरक्षित रहे। यदि आप खुले में हैं और अलग अलग पेड़ है उनकी ऊंचाई से दोगुनी दूरी पर जमीन पर लेट जाएं। जब तड़ित की आवाज सुनाई दे तो बाहर न जाएं। तड़ित विद्युत की क्रियाशीलता रेडियटर्स, स्टोक्स, धातु की पाइप, सिंक, फोन और अग्नि के स्थलों पर अधिक होती है। अतः इनसे दूर रहें।

जिलाधिकारी ने कहा कि यदि आप पानी में हैं तो पानी से बाहर आ जाएं। जब आपको रोंगटे खड़े हो जाएं या त्वचा में झनझनाहट होने लगे तो तुरंत ही जमीन पर लेट जाएं। इसके अतिरिक्त उन्होंने बताया कि हेअर ड्रायर, इलेक्ट्रिक, टूथब्रस या इलेक्ट्रिक रेजर, प्लग इन बिजली के उपकरणों का उपयोग न करें। तूफान के दौरान टेलीफोन का उपयोग न करें। बिजली बाहर की टेलीफोन लाइनों से टकरा सकती है और बाहर धातु की वस्तुओं का प्रयोग न करें। लोहे के टावर्स के नजदीक न जाएं।




 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static