Jhansi News: गर्मी ने तोड़ा 132 साल में दूसरी बार रिकॉर्ड,  48.1 पर पहुंचा तापमान

punjabkesari.in Tuesday, May 28, 2024 - 04:25 PM (IST)

Jhansi News, (शहजाद खान): देश में लोकसभा चुनाव चल रहा है और सियासी पारा भी बढ़ता जा रहा है। ऐसे में प्रचंड गर्मी का भी पारा दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है। वहीं नौतपा में आसमान से बरसती आग से लोगों का हाल बेहाल है और इसी कारण झांसी में गर्मी ने 132 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।  बताया जा रहा है कि 132 साल बाद मई के महीने में दूसरी बार ऐसा मौका आया है, जब 48 डिग्री सेल्सियस के पार तापमान पहुंच गया है। झांसी में सोमवार को 48.1 डिग्री सेल्सियस टेंपरेचर पहुंच गया था और मंगलवार को भी करीब दोपहर 1:00 तक 46 डिग्री से भी ज्यादा टेंपरेचर बताया जा रहा है।
PunjabKesari
अस्पतालों में भी बढ़ रहे मरीज
झांसी में प्रचंड गर्मी को लेकर लू चल रही है और लू के थपेड़ों और प्रचंड गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है। नौतपो की शुरुआत शनिवार से हुई थी, जिसके बाद लगातार पारा दिन प्रतिदिन चढ़ता ही जा रहा है। झांसी में सुबह 8:00 बजे के बाद से ही आसमान से आग बरसने लगती है, जिस कारण धूप में ज्यादा समय तक रहने पर लोगों की त्वचा भी झुलस रही है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक वर्ष 1892 से झांसी के तापमान की गणना शुरू की गई है और अब तक मई में दूसरी बार ऐसा मौका आया है जब अधिकतक तापमान ने सारे आंकड़ों को तोड़ दिया है। इस प्रचंड गर्मी से झांसी में अस्पतालों में मरीज भी बढ़ रहे हैं। बढ़ती गर्मी को देखते हुए और मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।
PunjabKesari
बता दें कि प्रदेश के अन्य शहरों में भी हालात गंभीर बने हुए हैं। दूसरे नम्बर पर रहे आगरा का तापमान 47.8 डिग्री, तीसरे नम्बर पर कानपुर का तापमान 47.6 डिग्री, चौथे नम्बर पर उरई और हमीरपुर का तापमान 46.2 डिग्री, और पांचवे नम्बर पर बुलंदशहर का तापमान 46 डिग्री दर्ज किया गया। प्रदेश के अधिकांश शहरों का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया। क्षेत्रीय मौसम इकाई के अनुसार 2 जून तक पारा और ऊपर जा सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mamta Yadav

Related News

static