Jhansi News  माताटीला बांध से छोड़ा गया पानी, लोगों से बेतवा नदी के बीच बने टापुओं पर न जाने की अपील

punjabkesari.in Sunday, Sep 17, 2023 - 12:50 AM (IST)

Jhansi News: उत्तर प्रदेश के झांसी जिला प्रशासन ने मध्य प्रदेश के लगातार हो रही बारिश के कारण माताटीला बांध से छोड़े गये पानी के मद्देनजर लोगों से बेतवा नदी के बीच बने टापुओं पर न जाने और नदी किनारे रहने वाले ग्रामीणों से सतर्क रहने की शनिवार को अपील की। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने जनपद के समस्त आमजन से अपील करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश क्षेत्र में हो रही लगातार बारिश के कारण डैम से पानी छोड़ा जा रहा है। इस कारण नदियां उफान पर हैं, इसके द्दष्टिगत नदी किनारे बसे गांव के ग्रामीण किसी भी दशा में नदी के मध्य टापू पर ना जाएं और ना ही नदी के किनारे किसी भी तरह की गतिविधि करें। उन्होंने आह्वान किया कि आप सभी सुरक्षित रहें और लोगों को भी सुरक्षित रहने की सलाह दें।       

इन अधिकारियों को मौके पर जाकर निरीक्षण करने के निर्देश
जिलाधिकारी ने बताया कि आज सुबहमाताटीला बांध से लगभग 25239 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। लगातार हो रही बारिश के कारण माताटीला बांध से दोपहर दो बजे तक 50000 क्यूसेक पानी और छोडा गया है। पानी छोड़े जाने के कारण कई गांव प्रभावित होने की संभावना पर उन्होंने नदी के किनारे बसे गांवों को सतर्क रहने की हिदायत दी। उन्होंने ऐसे गांव जो नदी किनारे हैं और पानी छोड़े जाने की स्थिति में प्रभावित होने वाले हैं, वहां के ग्राम प्रधान, ग्राम निगरानी समिति, लेखपाल, सचिव सहित अन्य सभी को सतर्क रहने की सलाह दी। सभी लोग पूर्ण सतर्क रहते हुए नदी के बढ़ते जल स्तर पर सतत् द्दष्टि बनाए रखें और लगातार जानकारी देते रहे। विभिन्न विभागीय अधिकारियों को मौके पर जाकर निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि नदी के तट के किनारे कोई गो-आश्रय स्थल है तो वहां पर विशेष सतकर्ता बरती जाए। पशु हानि और जन हानि किसी भी दशा में ना हो इसे अवश्य सुनिश्चित कर लिया जाए।

प्रशासन ने किसी भी स्थिति से निपटने के लिए टोल फ्री नंबर किए जारी
जिलाधिकारी ने कहा कि नदी किनारे गांव में गोताखोर तथा नाव की व्यवस्था सुनिश्चित करें ताकि वक्त रहते लोगों को दुर्घटना से बचाया जा सके। नदी के बढ़ते जलस्तर के कारण किसी भी व्यक्ति को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। रपटे पर यदि पानी बहुत तेज है तो सड़क पार करने से बचें और दूसरों को भी बचाएं तथा ऐसे गांव की जानकारी तत्काल मुख्यालय पर उपलब्ध कराएं। जिलाधिकारी ने बताया कि मातातीला से छोड़े गए पानी को द्दष्टिगत रखते हुए सुकुवां-ढुकुवां बांध, पारीछा बांध एवं पहाड़ी बांध पर प्रशासन की सतत् द्दष्टि बनी हुई है। जनपद में लगातार हो रही बारिश और माताटीला से छोड़े गए पानी के द्दष्टिगत जिलाधिकारी ने समस्त जनमानस से अपील करते हुए कहा कि यदि कोई समस्या हो तो तत्काल कलेक्ट्रेट स्थित जन सुविधा केंद्र के कंट्रोल रूम के फोन नंबर- 0510-2371199, 2371100 पर तत्काल सूचना दें।

Content Writer

Mamta Yadav