चैत्र नवरात्र के पहले दिन माता के जयकारों से गुंजायमान हुआ झांसी

punjabkesari.in Sunday, Mar 18, 2018 - 01:21 PM (IST)

झांसीः चैत्र नवरात्र के पहले दिन आज उत्तर प्रदेश के झांसी में विभिन्न मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की भीड़ उमडऩा शुरू हो गई। वहीं प्रशासन ने भी मंदिर परिसरों में भीड़ को नियंत्रित करने और किसी प्रकार की अव्यवस्था से बचने के लिए अभूतपूर्व इंतजाम किए। 

शहर के प्रमुख पचकुइंया देवी के मंदिर में तड़के से ही बडी संख्या में भक्तों की भीड़ जुटने लगी। माता के दर्शनों के लिए भक्तगण लंबी लंबी कतारों में लगे नजर आए और भक्तों की कतारें मंदिर के बाहर तक लगी रहीं। इस दौरान पुलिस प्रशासन पूरी मुस्तैदी से व्यवस्था बनाने में लगा रहा। मंदिरों में व्यवस्था बनाये रखने के लिए महिला पुलिस की भी तैनाती की गई।

इसी तरह की भक्तों की लंबी-लंबी कतारें कालियन और लहर की देवी मंदिर मे भी सुबह से ही दिखाई देने लगीं। मां के जयकारों के बीच श्रद्धा से ओतप्रोत भक्त माता के दर्शनों के लिए लालायित नजर आए। विश्वविद्यालय के नजदीक कैमासन देवी पर श्रद्धालुओं का नजारा सुबह से ही देखते बन रहा था। पहाड़ी की चोटी पर बने कैमासन देवी तक पहुंचने के लिए सीढ़ियां चढते और दर्शन कर वापस आते भक्तों के माता का जयकारों से पूरा इलाका गुंजायमान हो रहा था।

सभी मंदिरों पर विशेषकर कैमासन देवी पर भक्तों की जबरदस्त भीड के बीच किसी प्रकार की भगदड़ आदि की आशंका के चलते पुलिस बल नीचे से लेकर ऊपर मंदिर तक पूरी मुस्तैदी से तैनात है ताकि किसी तरह की अप्रिय स्थिति उत्पन्न न हो। 

Punjab Kesari