अब UP में नहीं बिकेगा जॉनसन एंड जॉनसन का बेबी शैंपू, मिला ये केमिकल

punjabkesari.in Thursday, May 09, 2019 - 12:21 PM (IST)

लखनऊः यूपी में जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी शैंपू की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। दरअसल, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि नियंत्रण (एफएसडीए) की टीम ने बुधवार शाम कंपनी के लखनऊ स्थित सेंट्रल स्टोर में छापा मारकर कंपनी के उत्पादों के 7 नमूने लिए हैं। शैंपू में रासायनिक तत्व फॉर्मेल्डिहाइड पाए गए हैं।

एफएसडीए के सहायक आयुक्त रमाशंकर ने बताया कि जयपुर (राजस्थान) में जॉनसन एंड जॉनसन के शैंपू (बैच नंबर बीबी 58204) में फार्मेल्डिहाइड की मिलावट पाई गई थी, जो कि बच्चों के लिए बहुत हानिकारक है। इसके बाद एफएसडीए के औषधि नियंत्रक एके जैन ने उत्तरप्रदेश में शैंपू की बिक्री पर रोक लगा दी।

एफएसडीए के औषधि नियंत्रक एके जैन ने बताया कि जयपुर में बैच नंबर बीबी-58204 के बेबी शैंपू के नमूने में फॉर्मेल्डिहाइड पाया गया था। जयपुर को यह शैंपू कंपनी के लखनऊ स्थित स्टोर से ही सप्लाई किया गया था। इस विशेष बैच के उत्पाद बाजार से कंपनी को वापस लेना है। लखनऊ स्टोर में पड़ताल के दौरान पता चला कि बीबी-58204 बैच के 100 मिलीलीटर के शैंपू के 16,704 पैक बलरामपुर, कानपुर, आजमगढ़, वाराणसी, बाराबंकी, फैजाबाद, प्रयागराज सहित पूरे यूपी में सप्लाई किए गए हैं। इनकी बिक्री पर रोक लगा दी गई है।

टीम ने सेंट्रल स्टोर से शैंपू, बेबी ऑयल, मसाज ऑयल, मॉश्चराइजर, फेस क्रीम समेत सात नमूने लिए हैं। ये नमूने बड़े एवं छोटे पैक दोनों के लिए गए हैं। इन्हें जांच के लिए लैब भेजा जाएगा। वहां से रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Tamanna Bhardwaj