स्वास्थ्य विभाग ने लगाया जुगाड़, एक सिलेंडर से 6 मरीजों को मिलेगी ऑक्सीजन

punjabkesari.in Friday, Apr 30, 2021 - 05:27 PM (IST)

गाजीपुर: कोविड-19 के इस महामारी में एक तरफ लोग आपदा को अवसर बनाकर कालाबाजारी करने पर उतारू हो चुके हैं, तो वहीं स्वास्थ्य विभाग किसी भी तरह मरीजों की जान बचाने के लिए जुगत लगा रहा है और इस महामारी के वक्त मरीजों के लिए ऑक्सीजन संजीवनी के समान हो गया है, लेकिन ऑक्सीजन की कमी और संसाधनों की कमी के चलते विभाग चाह कर भी लोगों को ऑक्सीजन नहीं दे पा रहा हैं, लेकिन गाजीपुर में एक अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी की पहल पर बनाए गए जुगाड़ से अब एक सिलेंडर से 6 मरीजों को एक साथ ऑक्सीजन देकर उनकी जान बचाई जा सकती है। जिसके बारे में आज अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने अपने जुगाड़ का प्रदर्शन कर मीडिया को जानकारी दिया।

गाजीपुर का यह मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय का स्टोर है, जहां पर पूरे जनपद को सप्लाई किए जाने वाले ऑक्सीजन और अन्य दवा रखी जाती है। यहां पर आज अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. उमेश कुमार ने एक जुगाड़ की पद्धति से एक सिलेंडर के द्वारा एक साथ 6 मरीजों को ऑक्सीजन देने की जुगाड़ का प्रदर्शन किया और बताया कि जुगाड़ से जिला अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड के मरीजों और शम्मे गौसिया मेडिकल कॉलेज सहेडी में एडमिट कोविड-19 के मरीजों को जुगाड़ पद्धति से ऑक्सीजन दिया जा रहा है, जो मरीजों को काफी लाभ पहुंचा रहा है। इससे हम कम ऑक्सीजन में अधिक से अधिक लोगों का एक समय में ऑक्सीजन देकर जान बचा सकते हैं। साथ ही अन्य खाली सिलेंडरों को ऑक्सीजन भरवा कर पुनः ऐसे मरीजों के लिए व्यवस्था कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस जुगाड़ में सोलह सौ से 2000 का खर्च आया है और यह पाइप लाइन बिछाने वाले सामानों की मदद से बनाई गई है।

पाइप लाइन में लगने वाले सामान जिसमें प्लास्टिक की पाइप, पानी गिरने वाला टोटी, पाइप लाइन में लगने वाला टी और ज्वाइंटर की मदद से जुगाड़ को सीएमओ कार्यालय के स्टोर में लगातार बनाया जा रहा है। ताकि इसकी मदद से ऐसे मरीजों को लाभ पहुंचाया जा सके, जिन्हें मौजूदा समय में ऑक्सीजन की बहुत ही जरूरत है। यह पूरा जुगाड़ कैसे बनता और काम करता है। इसका पूरा प्रदर्शन कर दिखाया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static