जुमलों की बाजीगरी, छलावा, भ्रमित करने वाला... योगी सरकार के बजट को लेकर बीजेपी पर बरसे अजय राय

punjabkesari.in Tuesday, Feb 06, 2024 - 02:23 AM (IST)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार की ओर से पेश किए गए बजट को कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और पूर्व मंत्री अजय राय ने निराशाजनक बताया है। योगी सरकार पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि शब्दों और जुमलों की बाजीगरी करता हुआ यह बजट प्रदेश के युवाओं को भ्रमित, पिछड़ों और दलितों से साथ छलावा, महिलाओं को निराश एवं किसानों को हताश करने वाला है।

बजट आर्थिक मानकों पर पूरी तरह से विफल
अजय राय ने कहा कि किसानों की हितैषी बनती इस सरकार का सच यह है कि उत्तर प्रदेश की कृषक गृह (एग्रीकल्चर हाउसहोल्ड) की औसत मासिक आय 6,668 रुपये है जो राष्ट्रीय औसत आय 8,931 रुपये से 35 प्रतिशत कम है। पिछले 5 सालों में गन्ने का राज्य सलाहकार मूल्य सिर्फ 35 रुपये बढ़ाया गया, जबकि इस बीच गन्ने की खेती की लागत कई गुना बढ़ गई। आलू, प्याज और टमाटर को एमएसपी पर लाने का वादा किया गया था जिसका इंतजार प्रदेश के किसान आज भी बेसब्री से कर रहे हैं। राय ने कहा कि कुल मिलाकर यह बजट आर्थिक मानकों पर पूरी तरह से विफल है। यह बजट सिर्फ और सिर्फ निराशा के अलावा कुछ नहीं है।

बजट में नगरीय विकास की योजनाओं के लिए करीब 17 हजार करोड़ रुपए की व्यवस्था
गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के सर्वांगीण विकास पर केंद्रित योगी सरकार के वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट में नगरीय विकास की योजनाओं के लिए करीब 17 हजार करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने सोमवार को विधानसभा में अपने बजट भाषण में कहा कि मुख्यमंत्री शहरी विस्तारीकरण एवं नए शहर प्रोत्साहन के तहत टाउनशिप विकसित करने के लिए वर्ष 2024-2025 के बजट में 3000 करोड़ रूपए की व्यवस्था प्रस्तावित है। बजट में दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरीडोर रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम परियोजना में उत्तर प्रदेश के अंश के रूप में 914 करोड़ रूपये की व्यवस्था का प्रस्ताव है। वहीं कानपुर मेट्रो रेल परियोजना में उत्तर प्रदेश के अंश के रूप में 395 करोड़ रूपए,आगरा मेट्रो रेल परियोजना में उत्तर प्रदेश के अंश के रूप में 346 करोड़ रूपये की बजट व्यवस्था प्रस्तावित है। अयोध्या के सर्वांगीण विकास के लिए 100 करोड़ रूपए की बजट व्यवस्था प्रस्तावित।

Content Editor

Mamta Yadav