ऐतिहासिक पलः राम मंदिर निर्माण का आगाज, भगवान शिव का किया गया रुद्राभिषेक

punjabkesari.in Wednesday, Jun 10, 2020 - 04:02 PM (IST)

अयोध्याः लंबे इंतजार के बाद आखिर वो पल आ ही गए जब राम मंदिर निर्माण की शुरूआत हो रही है। इस महत्वपूर्ण कार्य से पहले कुबेर टीला स्थित शशांक शेखर के मंदिर पर महंत नृत्य गोपाल दास के उत्तराधिकारी महंत कमल नयन दास ने किया भगवान शिव का रुद्राभिषेक किया। परिसर में ढाई घंटे से अधिक समय तक रुद्राभिषेक चलता रहा। इस बारे में महंत कमल नयन दास ने कहा कि कुबेर टीला पर भगवान शिव स्थापित हैं भगवान शिव का विधि विधान के साथ अभिषेक किया गया। उन्होंने कहा कि श्री राम का भव्य मंदिर बन कर जल्द हो तैयार इसी कामना के साथ रुद्राभिषेक किया है।

महंत कमल नयन दास ने कहा, ‘राम मंदिर के निर्माण की तैयारी रामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट कर रहा है। जमीन को समतल करने का काम हो चुका है। जल्दी ही मंदिर का निर्माण का कार्य शुरू हो, इसके लिए संत समाज बेसब्री से इंतजार कर रहा है। मंदिर निर्माण शुरू होने के पहले प्रधानमंत्री द्वारा गर्भगृह स्थल का भूमि पूजन का कार्यक्रम है। इसके लिए उन्हें पहले ही आमंत्रित किया गया था, लेकिन कोरोना संकट के कारण कार्यक्रम नहीं हो सका। अब वे खुद प्रधानमंत्री से मिलकर उन्हें भूमि पूजन के लिए आमंत्रित करेंगे।’

मंदिर की नींव के लिए पहली ईंट रखी जाएगी। मंदिर न्यास के प्रमुख के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र न्यास के प्रमुख महंत नृत्य गोपाल दास के प्रवक्ता महंत कमल नयन दास ने कहा, ‘‘रुद्राभिषेक’’ अनुष्ठान भगवान राम द्वारा निर्धारित परंपरा का पालन है, जिन्होंने लंका पर आक्रमण करने से पहले भगवान शिव की पूजा की थी। मंदिर की नींव रखने का कार्य इन विशेष पूजाओं के बाद शुरू होगा।

Tamanna Bhardwaj