कबीरदास युग प्रवर्तक, समाज सुधारक और निर्गुण ईश्वर भक्त थे: दिनेश शर्मा

punjabkesari.in Friday, Jun 29, 2018 - 12:24 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री, डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि भारत ऋषि एवं कृषि का देश है और यहां के संतों ने पूरे विश्व को प्रेरणा दी है। उन्होंने कहा कि कबीरदास युग प्रवर्तक, समाज सुधारक और निगुर्ण ईश्वर भक्त थे। कबीर दास जी ने समाज में व्याप्त आडंबर तथा भ्रान्तियों को दूर करने का कार्य किया। 

उन्होंने कहा कि ऐसा माना जाता है कि कबीरदास जी ने कहीं से भी विधिवत शिक्षा ग्रहण नहीं की थी और उन्हें अक्षर ज्ञान भी नहीं था। फिर भी उनकी रचनाओं का भाव इतना सशक्त था कि समाज पर उसकी अमिट छाप पड़ी। यद्यपि कबीर जी पर कई विचारधाराओं का प्रभाव पड़ा फिर भी कबीरदास जी का अपना मौलिक दर्शन है। बता दें कि दिनेश शर्मा गुरुवार को यहां संत कबीर जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। 

उन्होंने कबीर दास जी का एक संस्मरण सुनाते हुए बताया कि उन्हें ज्ञान प्राप्त करने की इच्छा हुई तो वे गुरू की खोज करने लगे। उन दिनों काशी के स्वामी रामानन्द की प्रसिद्धि चारों ओर फैली हुई थी। कबीरदास जी उनके पास गए और उनसे गुरू ज्ञान देने की प्रार्थना की। स्वामी रामानन्द ने उन्हें शिष्य बनाना अस्वीकार कर दिया। कबीरदास अपनी धुन के पक्के थे। उन्हें पता था कि, स्वामी जी नित्य प्रात: गंगा स्नान के लिए जाते हैं। एक दिन उसी मार्ग पर वे गंगाघाट की सीढिय़ों पर लेट गए। प्रात: जब हमेशा की तरह स्वामी रामानन्द जी गंगा स्नान के लिए गए तो उनका पैर कबीरदास की छाती पर पड़ गया । उनके मुख से अकस्मात् निकला‘राम राम’कहो भाई। कबीरदास जी की दीक्षा हो गई और यही वाक्य उनका गुरूमंत्र बन गया और वे जीवन भर राम की उपासना करते रहे।  

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि कबीरदास जी जहां-जहां रहे, वहां उन्होंने पूरे समाज को अपनी विचारधारा से सुगंधित किया। उन्होंने कहा कि योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व एवं निर्देशन में राज्य सरकार साहित्य, संगीत एवं कला के क्षेत्र का समग्र विकास करने के लिये निरन्तर प्रयासरत है।  इस कार्यक्रम में चिकित्सा एवं प्राविधिक शिक्षा मंत्री, आशुतोष टण्डन, परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वतंत्र देव सिंह, ग्राम्य विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ0 महेन्द्र सिंह, लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया, अध्यक्ष, आयोग बृजलाल सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने शिरकत की। 

Ruby