कोरोना संकट के बीच अपने कार्यों से भागे काकोरी MOIC, रोशन जैकब ने दिए निलम्बित करने के आदेश

punjabkesari.in Monday, May 17, 2021 - 08:22 PM (IST)

लखनऊ: लखनऊ के वरिष्ठ नोडल अधिकारी (कोविड-19) डॉ0 रोशन जैकब ने अपने कार्यों में रूचि न लेने और शासन के निर्देशों का अनुपालन नहीं करने पर मुख्य चिकित्साधिकारी से काकोरी के एमओआईसी को तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर मुख्यालय से सम्बद्ध करने के निर्देश दिये हैं। वरिष्ठ नोडल अधिकारी डॉ0 रोशन जैकब ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, काकोरी एवं उसके तहत दो ग्राम क्रमश: बड़ागांव व दुर्गागंज का निरीक्षण किया। काकोरी ब्लॉक कार्यालय में आयोजित आशा कार्यकात्रियों की बैठक को सम्बोधित भी किया। साथ ही एमओआईसी एवं उनकी टीम के साथ ग्रामों में घर-घर सर्विलांस एवं दवा वितरण कार्यों की समीक्षा की गयी।       

उन्होंने समीक्षा के दौरान यह पाया कि एमओआईसी को सर्विलांस टीम द्वारा किये जो कार्यों के सम्बंध में कोई जानकारी नहीं है। दवा वितरण आरआरटी टीम्स का गठन टीम्स द्वारा प्रत्येक दिन किये जाने वाले आरटीपीसीआर जांच का विवरण आदि किसी भी विषय से सम्बन्धित कोई आख्या उनके द्वारा उपलब्ध नहीं करायी जा सकी। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र काकोरी में तैनात आरआरटी की संख्या पर्याप्त नहीं है और उपस्थित टीम्स द्वारा पर्याप्त संख्या में टेस्टिंग भी नहीं की जा रही है। आशा कार्यकात्रियों के पास वितरण के लिए उपलब्ध करायी गयी दवा किट्स की संख्या कम थी। अधिकांश के पास दो या चार किट ही वितरण के लिए मौजूद थे। गांवों में सर्विलांस गतिविधियों के बारे में जागरूकता कम थी, जिससे यह प्रतीत होता है कि सर्विलांस टीमों की क्षेत्र में भ्रमण/कार्यवाही अपेक्षाकृत कम है।       

डॉ0 रोशन जैकब ने कहा कि शासन के निर्देशों के क्रम में पांच से 20 मई तक देहात क्षेत्र के लिए विशेष अभियान के तहत प्रत्येक गांव के प्रत्येक घर में आशा, आंगनबाड़ी, एएनएम की सर्विलांस टीम पहुंच कर स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी लेना लक्षणात्मक सभी व्यक्तियों को मौके पर दवा किट्स उपलब्ध कराना एवं संदिग्ध मरीजों तथा इच्छुक सभी व्यक्तियों के टेस्टिंग के आरआरटी को संदर्भित करना, यह कार्यवाही किया जाना है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static