5 बड़े बुनकरों में शामिल वाराणसी के कमालुद्दीन का नाम, मिलेगा 'कबीर सम्मान'

punjabkesari.in Sunday, Aug 05, 2018 - 01:22 PM (IST)

वाराणसीः धर्म की नगरी काशी के रहने वाले कमालुद्दीन अंसारी को हैंडलूम सेक्टर का सबसे बड़ा अवार्ड मिलने जा रहा है। अंसारी समेत देश के 5 बड़े बुनकरों को 2016 का सर्वोच्च कबीर सम्मान भारत सरकार की ओर से दिया जाएगा। अपना नाम बुनकरों की सबसे बड़ी सम्मान लिस्ट में देखकर कमालुद्दीन की खुशी सातवें आसमान पर है। वहीं उनको बधाई देने के लिए घर पर लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई है।

वैसे तो वाराणसी के बुनकर अपनी कारगरी से विश्व के कोने-कोने में मशहूर हैं, लेकिन अभी तक किसी को हैंडलूम का सबसे बड़ा पुरस्कार नहीं मिला। अब यह पुरस्कार रामनगर स्थित रामपुर मोहल्ले में रहने वाले 62 वर्षीय कमालुद्दीन अंसारी को मिलने वाला है। यह सम्मान उसे 7 अगस्त को नेशनल हैंडलूम डे के अवसर पर जयपुर में दिया जाएगा।

कमालुद्दीन के बेटे ने कहा कि पिता को यह सम्मान मिलना बेहद गर्व की बात है। हम जैसे नवयुवक इस कला को अब सीखने में लगे हैं। पूरे रामनगर में करीब 90 परिवार बुनकरी का काम करते हैैं। पुरस्कार के लिए चुने जाने के बाद इस कला को एक नई पहचान मिलेगी।

बता दें कि, इससे पहले ब्रिटिश पैटर्न के गुलदस्ता साड़ी पर कमालुद्दीन को ये सम्मान मिला था। तब चेन्नई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कमालुद्दीन को ये सम्मान दिया था। वहीं कमालुद्दीन के छोटे बेटे इस्लाम अंसारी को इसी साल यूपी दिवस पर मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ युवा बुनकर पुरस्कार से सम्मानित किया था। 

Deepika Rajput