सुषमा को यादकर बोलीं कंचन- उन्होंने कहा था आप न छोड़ें खाना, मैं आपके पति को डाकुओं से छुड़वा लूंगी

punjabkesari.in Thursday, Aug 08, 2019 - 12:37 PM (IST)

वाराणसीः पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन से गम में डूबीं वाराणसी के मंडुवाडीह इलाके की कंचन उन्हें याद करती हुईं भावुक हो गईं। अपने पति संतोष भारद्वाज को समुद्री डाकुओं के चंगुल से छुड़ाने के लिए किए गए उनके प्रयासों को याद करते हुए कंचन ट्वीटर पर भेजे गए संदेशों को दोहराने लगी। उन्होंने कहा कि मेरे सिर से बड़ी बहन का साया उठ गया। उनकी वजह से ही मेरे पति समुद्री डाकुओं के कब्जे से छूट पाए थे।

वर्ष 2016 की 25 मार्च को सिंगापुर की एक प्राइवेट कंपनी के जहाज पर तैनात इंजीनियर संतोष समेत 5 लोगों को इंजीरिया में अगवा कर लिया गया था। तब तक कंचन ने तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से ट्वीटर पर मदद की गुहार लगाई थी। जवाब में उन्होंने 4 अप्रैल को ट्वीटर पर कंचन को मदद का भरोसा दिया था। स्वराज ने 11 मई को कंचन को ट्वीटर के जरिए खुशी की खबर देते हुए लिखा था, ‘मुझे सूचित करते हुए अत्यंत खुशी है कि संतोष नाइजीरिया में समुद्री डाकुओं से छूट गए हैं।' बहन आप खाना नहीं छोड़ें। मैं आपके पति को छुड़वाने में कोई कसर नहीं छोड़ूंगी।

सुषमा स्वराज के निधन के बाद कंचन 3 साल पहले उनकी मदद के लिए किए गए प्रयासों को असाधारण बताती हुई कहती हैं, ‘उनके ट्वीट पर जवाब और बातचीत से मुझे लगा था कि वह परिवार की ही कोई सदस्य है, जो हमारे दु:ख से काफी आहत हैं। उनका जाना हमारे लिए बहुत बड़ी क्षति है, जो कभी पूरी नहीं हो सकती।'
 

Deepika Rajput