कान्हा का दीवाना बना 90 साल का बुजुर्ग, ऐसी भक्ति देखकर आप भी रह जाएंगे आश्चर्य चकित

punjabkesari.in Monday, Sep 03, 2018 - 05:21 PM (IST)

बरेली(सुनील सक्सेना): हाथों में खनकती चूड़ियां पैरो में पायल, माथे पर बिंदिया और तन पर सोलह श्रृंगार, हम किसी नव योवना की बात नहीं कर रहे। हम बात कर रहे हैं रेलवे के रिटायर्ड इंजीनियर रविन्द्र कुमार सक्सेना की। जिन्होंने रिटायर होने के बाद सारा जीवन कान्हा की भक्ति में लगा दिया और राधा बन गए।

कृष्ण राधा की मूर्तियों के आगे झूमकर नाचने वाला यह शख्स  ना तो स्त्री है और न ही किसी नाटक मण्डली का पुरुष, यह रेलवे विभाग से रिटायर्ड इंजीनियर हैं। जो कई वर्ष पूर्व रेलवे से सेवामुक्त हो चुके है।

रविंदर ने कई वर्ष पूर्व ही अपना सारा जीवन कान्हा को समर्पित कर दिया है। रविंदर के अनुसार कुछ वर्ष पूर्व वह कान्हा के दर्शन के लिए वरसाने गए थे। तो उन्हें वहा कई अच्छे परिवार के लोगों को राधा के रूप में नृत्य करते देखा। तभी से उन्हें कृष्ण की लगन लग गई। तब से रविन्द्र हर वर्ष जन्माष्ठमी के मौके पर किसी भी मंदिर में जाकर राधा के रूप में नृत्य करते हैं।

जब लोग रविंदर को कृष्ण की भक्ति में भाव विभोर होकर  मंदिरों में नाचते झूमते है, तो मंदिर परिसर में मौजूद लोग आश्चर्य चकित हो जाते हैं।
कृष्ण की दीवानी इस अनोखी राधा की भक्ति के आगे नतमस्तक भी।

रविन्द्र यह भी बताते है कि वह कभी आई जी पंडा से प्रेरित नहीं हुए बल्कि आत्मा के कहने पर राधा का रूप धारण करते है। वह यह भी कहते है कि कृष्ण नाम की भक्ति की ज्योति जिसके ह्रदय में जल जाती है वो खुद ही कृष्ण में रम जाना चाहता है। फिलहाल कहानी कुछ भी हो लेकिन एक 90 वर्षीय बुजुर्ग की कृष्ण के प्रति दीवानगी किसी को अचंभे में डाल सकता है।
   

Tamanna Bhardwaj