PM Housing Scheme: गरीबों पर सितम, अमीरों पर रहम का पर्याय बना कन्नौज!

punjabkesari.in Friday, Feb 19, 2021 - 01:11 PM (IST)

कन्नौज: गरीबों पर सितम, अमीरों पर रहम कहावत को चरितार्थ करते हुए सरकारी योजनाओं में भ्रस्टाचार की कलम से सरकारी मुलाजिमों की तिजोरियां कैसे भर रही है इसकी एक तस्वीर यूपी के कन्नौज जिले में देखने को मिली। यहां झुग्गी झोपड़ी कच्चे मकान में रहने वाले गरीब पात्रों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ न देकर जिम्मेदारों ने पक्के आलीशान मकानों में रहने वाले अपात्रों को सांठगांठ कर आवास योजना का लाभ दे दिया।

बता दें कि मामले का खुलासा तब हुआ जब पात्र गरीबों ने बताया कि वह जिम्मेदारों की भ्रस्टाचार के पैसों से भरी तिजोरी में पैसा नहीं जमाकर पाए इस कारण लिस्ट में नाम होने के बावजूद उनका नाम काट दिया गया और जिन्होंने तिजोरी भर दी उन अपात्रों को आवास दे दिए गए। पेश है टॉप लेबल पर बैठे लोगों की आँख खोंलने वाली हमारे संवाददाता की यह खास रिपोर्ट।


तस्वीरे कन्नौज विकास खंड के गाँव ठठिया की है यहां प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 136 गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्का आवास देना था। आवासों के लिए पात्र लोगों का चयन स्थानीय अधिकारियों व ग्राम प्रधान द्वारा किया जाना था। कच्चे आवासों में रहने वालों लोगों ने बताया कि पक्के आवास में रहने वाले अमीरों को आवास दे दिए गए जो कच्चे मकान में रहते हैं उनको आवास नहीं दिए गए।


मामले पर ग्राम्य विकास के परियोजना निदेशक सुशील कुमार ने बताया कि अपात्रों को आवास देने की शिकायत आई थी जिसके बाद डीएम कन्नौज के निर्देशानुसार जांच कराई गई तो मामला सही पाया गया। योजना में गड़बड़ी करने वाले 2 पंचायत सचिव को सस्पेंड कर दिया गया है। कई आवास संज्ञान में आये हैं मामले की जांच की जा रही है।

Content Writer

Umakant yadav