कन्नौजः एक लाख लीटर क्षमता वाले काऊ मिल्क प्लांट में शुरू हुआ उत्पादन

punjabkesari.in Sunday, Jun 21, 2020 - 03:39 PM (IST)

कन्नौजः कोरोना संकट के बीच उत्तर प्रदेश के कन्नौज में किसानों की आय दोगुनी करने व्यापार को बढ़ावा व गौसंरक्षण अभियान को सफल बनाने के उद्देश्य से शुरू किए गए एक लाख लीटर प्रतिदिन की क्षमता वाले काऊ मिल्क प्लांट में गाय के दूध से बने खाद्य पदार्थों का उत्पादन शुरू हो गया है।

कानपूर मंडल के कमिश्नर डा. सुधीर एम बोबडे ने जिले के आलाधिकारियों के साथ आधुनिक काऊ मिल्क प्लांट का निरीक्षण किया। इस बोबडे ने बताया कि प्लांट काफी आधुनिक बनाया गया है। यहां सिर्फ गाय के दूध से निर्मित खाद्य वस्तुओं का निर्माण हो रहा है।

उन्होंने बताया कि यह प्लांट किसानों की आय को दो गुनी करने में सहायक तो होगा ही साथ ही व्यापार को भी इससे बढ़ावा मिलेगा। बेरोजगारों के लिए रोजगार के साधन होंगे उपलब्ध। निरीक्षण के दौरान उन्होनें काऊ मिल्क प्लांट में स्थापित प्रोसेस सेक्शन, लैब,मिल्क, पैकिंग सेक्शन, बटर सेक्शन, घी सेक्शन , सफेद मक्खन के भण्डारण कक्ष, घी पैकिंग, प्लांट कन्ट्रोल रूम, दुग्ध ट्रीटमेंट कक्ष एंव पैकिंग एरिया का भी निरीक्षण किया। जिसमें उन्होनें स्वंय दूध की गुणवत्ता परखी।

उन्होनें प्लांट में बनाये जा रहे लो एवं हाई फैट पनीर की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिये जाने के निर्देश दिये। वर्तमान समय में 12 हजार लीटर ताजा दूध प्रतिदिन कानपुर मण्डल के जनपद कन्नौज, इटावा, फर्रूखाबाद, कानपुर नगर, देहात द्वारा उर्पाजित आपूर्ति की जा रही है, जिसमें प्रतिदिन 11 मेरियंट में पाली पैक दूध टी0एम0, टी-स्पेशल, की सप्लाई आगरा, हमीरपुर, इटावा, कन्नौज, औरैया, कानपुर, फर्रूखाबाद आदि जनपदों में की जा रही है तथा आगामी समय में शीघ्र ही अलीगढ़ तथा अन्य जनपदों में भी पाली बैग की सप्लाई की जायेगी।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Related News

Recommended News

static