कानपुर: डिप्टी सीएम ने कान्हा गौशाला का किया निरीक्षण, गौ संरक्षण के लिए समाज को किया जागरूक

punjabkesari.in Saturday, Aug 27, 2022 - 05:09 PM (IST)

कानपुर: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार गौ संरक्षण को बढ़ावा दे रही है। गौ पालकों के लिए भी सरकार ने योजनाए चलाई है। इसी कड़ी में शनिवार को यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने महाराजपुर में बनी कान्हा गौशाला का निरिक्षण किया। जहां पर अच्छी व्यवस्था को देखकर उन्होंने गौसेवकों की सराहना की। केशव मौर्य ने वृक्षारोपण करने के बाद वर्मीकम्पोस्ट वा नेपियर घास का निरिक्षण किया।

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि आने वाले समय में यह गौशाला कानपुर नगर की बहुत सी जरूरतों को पूरा करने का काम करेंगी। प्रदेश के अंदर शहरी क्षेत्रों में कान्हा गौशाला व ग्रामीण क्षेत्रों में गौशालाओं का निर्माण किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अगर गाए सड़कों पर घूम रही है तो उसमें समाज की भी जिम्मेदारी बनती है। इसके लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है कि जैसे पहले लोग गायों को पालते थे। ठीक उसी तरह से गाय को पालकर उसकी सेवा करें। जिससे ना तो निराश्रित गौवंश सड़क पर घूमते मिलेंगी और जिससे गोबर से बने उत्पाद बनाने में मदद मिलेंगी।

डिप्टी सीएम ने कहा कि बर्मी कम्पोस्ट का निर्माण और बढ़ाए, जिससे इसकी बिक्री सभी को की जा सके। डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने मौजूद टीम की सराहना की।

Content Writer

Tamanna Bhardwaj