कानपुरः DM ने बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों का ट्रैक्टर से किया निरीक्षण

punjabkesari.in Friday, Sep 07, 2018 - 06:02 PM (IST)

कानपुरः कानपुर में बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने के लिए जिलाधिकारी ने ट्रैक्टर का सहारा लिया। जिलाधिकारी अपने मातहतों के साथ ट्रैक्टर पर सवार हुए और करीब चार गावों में घूम कर हालातों का जायजा लिया। जिलाधिकारी विजय विश्वाश पंत का कहना है कि जो गांव या उसके मजरे बाढ़ से घिरे थे, अब वहां धीरे-धीरे पानी कम होने लगा है। अभी कुछ गावों के लोग राहत शिविर में ना आकर अपने घरों में हैं। उनको राहत ट्रैक्टर के जरिए भेजा जाएगा।

महानगर से जुड़े बिठूर विधानसभा की पांच ग्राम पंचायते बाढ़ से प्रभावित हैं। जिसमें कुछ गांव ज्यादा और कुछ कम प्रभावित है। बाढ़ पीड़ितों को राहत देने के लिए राहत शिविर बनाए गए। जिसमें करीब एक हजार से ज्यादा परिवार शरण लिए हुए हैं। कुछ गांवों के ऐसे भी लोग हैं। जिन्होंने अभी राहत शिविर में आने के बजाय अपने घरों में ही रह रहे हैं। उन तक राहत कैसे पहुचाई जाय इसके लिए ट्रैक्टर से पूरे बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों का दौरा किया गया है।

कानपुर जिलाधिकारी विजय विश्वाश पंत का कहना है कि निरिक्षण के दौरान काफी राहत दिखाई पड़ रही है, क्योंकि पानी धीरे धीरे कम होने लगा है। अगर तीन चार दिनों तक बरसात नहीं हुई तो स्थिति सामान्य होने लगेगी।

बाढ़ ग्रस्त गांवों का निरीक्षण करने के पीछे मकसद था कि हम लोग सूखे आनाज का वितरण करवाने जा रहे हैं। इसलिए संशय बना था कि नाव के जरिए कराए या ट्रैक्टर के माध्यम से। जैसे जैसे पानी कम होने लगेगा वैसे सावधानी बरतनी होगी, क्योकि ऐसी में संक्रमण रोगों की संभावना बढ़ जाती है। मच्छरों का प्रकोप कम करने के लिए गांवों में मेडिकल कैम्प लगाया लगाकर दवा का छिड़काव करवाया जाएगा। 


 

Tamanna Bhardwaj