Kanpur Fire: 8 घंटों से धधक रहीं 800 दुकानें, सेना-पुलिस ने संभाला मोर्चा...दमकल की 50 से ज्यादा गाड़ियां मौजूद

punjabkesari.in Friday, Mar 31, 2023 - 01:13 PM (IST)

कानपुर (अंबरीश त्रिपाठी): उत्तर प्रदेश के कानपुर में बांसमंडी, हमराज मार्केट के पास एआर टावर में लगी भीषण आग ने रेडीमेड मार्केट सहित करीब 800 से अधिक दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया है। सेना, एयरफोर्स, पुलिस और फायर ब्रिगेड के जवानों ने मोर्चा संभाला हुआ है। कानपुर, उन्नाव, लखनऊ समेत आसपास के कई जिलों की 50 से ज्यादा फायर ब्रिगेड की गाड़ियां आग बुझाने में लगी हैं। व्यापारियों ने बताया कि 800 से ज्यादा दुकानें जली हैं और लगभग अरबों का नुकसान हुआ है।



मिली जानकारी के मुताबिक, इस हादसे में 5 कॉम्प्लेक्स में आग लगी है। एआर टावर से आग शुरू हुई। इसके बाद हमराज कंपलेक्स, मसूद कांप्लेक्स और नसीम टावर को भी आग की लपटों ने अपनी चपेट में ले लिया। 8 घंटों के बाद भी आग धधक रही है। पूरे इलाके में विद्युत आपूर्ति बंद कर दी गई है ताकि आग बुझाने के दौरान कोई हादसा ना हो। घटनास्थल पर करीब 15 थानों की फोर्स मौजूद हैं।

एक अनुमान के मुताबिक 10 अरब से ज्यादा की क्षति हुई है। बता दें कि ये यूपी का सबसे बड़ा रेडीमेड होलसेल बाजार है। दमकल कर्मियों के द्वारा आग बुझाने की कोशिश अभी भी जारी है। मौके पर कानपुर कमिश्नर मौजूद हैं। अगल-बगल के जनपदों से भी मदद ली जा रही है। पुलिस के अनुसार, हवा की वजह से आग बुझाने में दिक्कत आ रही है। एयर फोर्स, आर्मी, सीओडी, ऑर्डिनेंस की  गाड़ियां भी मौके पर मौजूद हैं।



इस हादसे की जानकारी मिलते ही पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। डीएम और पुलिस कमिश्नर ने सेना के अफसरों से संपर्क किया है। मौके पर आग बुझाने के लिए सेना की गाड़ियां भी पहुंच गई हैं।

कानपुर, उन्नाव और लखनऊ समेत कई जिलों की 50 से ज्यादा फायर ब्रिगेड की गाड़ियां आग बुझाने में लगी हैं। पुलिस ने आग लगने का कारण जानने की कोशिश की। पुलिस के मुताबिक, आग शार्ट सर्किट की वजह से लगी और धीरे-धीरे बढ़ गई और शापिंग कांपलेक्स तक फैल गई।

पुलिस का कहना है कि आग लगने के कारणों की विस्तृत जांच की जाएगी। वहीं, कानपुर पुलिस कमिश्नर बीपी जोगदंड, जॉइंट पुलिस कमिश्नर आनंद प्रकाश तिवारी और डीएम मौके पर मौजूद हैं। एयरफोर्स, आर्मी, सीओडी आदि के अधिकारी और गाड़ियां भी मौके पर पहुंच चुकी हैं। सभी आग बुझाने में जुटी है।

Content Editor

Harman Kaur