कानपुरः ब्लाक स्तर पर कैंपो का आयोजन कर बनाए जाएंगे किसान क्रेडिट कार्ड

punjabkesari.in Saturday, Jul 06, 2019 - 03:00 PM (IST)

कानपुरः उत्तर प्रदेश में कानपुर के जिलाधिकारी विजय विश्वास पंत ने कहा है कि जिले में सभी कृषि भूमि धारकों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना से संतृप्त करने के लिए अभियान चलाकर छूटे किसानों के क्रेडिट कार्ड बनवाए जाएंगे। कलेक्ट्रेट सभागार में किसान क्रेडिट कार्ड को लेकर बैंक के अधिकारियों से बातचीत में पंत ने कहा कि इसके लिए कृषि विभाग नोडल विभाग के रूप में कार्य करें।

जिले में कुल किसान क्रेडिट कार्ड खातों की संख्या पिछली 28 फरवरी तक 131317 है जिनमें सक्रिय किसान क्रेडिट कार्ड 66027 है। लाभकारी योजनाओं में जिन बैंकों द्वारा सहयोग नहीं किया जाएगा तो उनके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।  जिलाधिकारी ने कहा कि जिले के कृषि भूमि धारकों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना से संतृप्त करना है। इसके लिए बैंक शाखा स्तर/ग्राम स्तर पर प्रत्येक बैंक शाखा में आज से लेकर 31 जुलाई तक कैंप का आयोजन करते हुए शेष कृषि भूमि धारक पात्र कृषकों को किसान क्रेडिट कार्य योजना से संतृप्त किया जाएगा तथा गांवों में ब्लाक स्तर पर भी कैंपो का आयोजन किया जाए।

उन्होंने बताया कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत कृषि भूमि बंधक रहित ऋण सीमा एक लाख से बढ़ाकर एक लाख 60 हजार कर दी गई है। इस योजना का लाभ दिलाने के लिए यदि किसान का खाता नहीं खुला है तो सम्बन्धित बैंक शाखा में उसका खाता खोलते हुए योजना से लाभान्वित किया जाएगा।  बैंक प्रतिनिधियों को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि पात्र कृषक किसान क्रेडिट कार्ड हेतु पम ऋण आवेदन करता है तो 15 दिनों में उसका ऋण दिलाना सुनिश्चित किया जाए।

Ruby