Kanpur News: विधायक इरफान सोलंकी व शौकत अली की 25 करोड़ की संपत्ति जब्त, गैंगस्टर एक्ट के तहत 27 फ्लैट किए गए सील

punjabkesari.in Saturday, Feb 11, 2023 - 01:04 PM (IST)

कानपुरः जेल में बंद समाजवादी पार्टी के विधायक इरफान सोलंकी और बिल्डर शौकत अली की मुश्किलें बढ़ गई है। दरअसल, कानपुर ने दो अपार्टमेंट के 27 फ्लैट सील किए हैं। वहीं, पुलिस की टीम ने एक निर्माणाधीन अपार्टमेंट को भी सील करके जब्त किया है। इसकी कीमत  25 करोड़ रुपये बताई जा रही है।



बता दें कि बिल्डर शौकत अली द्वारा कथित रूप से समझौते पर ली गई जमीन में जेल में बंद सपा विधायक सोलंकी ने कथित रूप से अवैध तौर पर अर्जित धन का निवेश किया गया था। एक महिला को परेशान करने और उसके भूखंड को हड़पने के लिए उसके घर में आग लगाने के आरोप में आत्मसमर्पण के बाद सोलंकी और उनके भाई रिजवान को गिरफ्तार किया गया था और उसके बाद पुलिस ने उनके खिलाफ गैंगस्टर अधिनियम और असामाजिक गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम लगाया था। पुलिस ने तीन अन्य, शौकत अली, रिजवान, इसराइल, मोहम्मद शरीफ के खिलाफ भी कार्रवाई की थी। फिलहाल, इरफान सोलंकी महराजगंज जेल में बंद हैं।

यह भी पढ़ेंः स्मृति ईरानी और बेबी रानी मौर्य ने आगरा में की G20 सम्मेलन की शुरुआत, दीप प्रज्वलित कर किया आगाज



कई इमारतों की जब्ती होगी आज- SHO
मिली जानकारी के मुताबिक, फीलखाना थाने के प्रभारी निरीक्षक (SHO) सुनील कुमार ने बताया कि सोलंकी, उनके भाई रिजवान, बिल्डर शौकत और अन्य की संपत्ति जब्ती करने की कार्रवाई शुक्रवार से शुरू हो गई थी। उन्होंने कहा कि यह निर्णय लिया गया है कि सिविल लाइंस के ग्वालटोली स्थित शौकत अली और उसके परिवार के सदस्यों की कथित रूप से स्वामित्व वाली कई ऊंची इमारतों की जब्ती शनिवार को की जाएगी।

यह भी पढ़ेंः ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में यूपी ने तोड़ा गुजरात का रिकॉर्ड, अब तक सबसे अधिक मिला निवेश



दो दर्जन से अधिक संपत्तियों की हुई पहचान- आनंद प्रकाश तिवारी
संयुक्त पुलिस आयुक्त आनंद प्रकाश तिवारी ने बताया कि जेल में बंद सपा विधायक इरफान सोलंकी, उनके भाई रिजवान, बिल्डर शौकत और उनके अन्य सहयोगियों की दो दर्जन से अधिक संपत्तियों की पहचान की गई है, जिन्होंने अवैध तरीकों से इसे बनाया था। तिवारी ने कहा कि लगभग 150 करोड़ रुपये से अधिक की अनुमानित ये संपत्तियां ग्वालटोली, सिविल लाइंस, चमनगंज, बेकनगंज, अनवरगंज, जाजमऊ और पड़ोसी उन्नाव जिले में स्थित हैं। उन्होंने कहा, " कानपुर विकास प्राधिकरण और नगर निगम से सपा विधायक और उसके गिरोह के सदस्यों की संपत्तियों का विवरण जानने में मदद मांगी थी।"

Content Editor

Pooja Gill