Kanpur News: प्रतिबंधित जानवरों की कुर्बानी पर बैन, महापौर प्रमिला पांडे ने विशेष टीम का किया गठन

punjabkesari.in Wednesday, Jun 28, 2023 - 07:10 PM (IST)

Kanpur News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM yogi Adityanath) की मनसा है कि बकरीद (Bakrid) के त्यौहार पर प्रतिबंधित जानवरों (banned animals) की कुर्बानी (Sacrifice) ना दी जाए। साथ ही खुले में भी कुर्बानी की रस्म न अदा की जाए। इस पर शहर की महापौर प्रमिला पांडे ने बकरा ईद को लेकर नगर आयुक्त शिवशरण रप्पा जीएन, अपर नगर आयुक्त सूर्यकांत त्रिपाठी, रोली गुप्ता, जगदीश यादव, स्वास्थ्य अधिकारी अमित गौड़, अजय संखवार, सभी जोनल अधिकारी व जलकल और जल निगम के संग बैठक की।

बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को शख्त आदेश देते हुए कहा बक़रीद में खुले में कुर्बानी न हो इसके लिए विशेष टीम गठित की जाए। इसके साथ ही महापौर ने सभी संबंधित अधिकारियों को प्रतिबंधित जानवरों की कुर्बानी न हो इसके लिए भी विशेष निगरानी रखने के आदेश दिए। बक़रीद में कुर्बानी के बाद सड़कों और नालियों में किसी प्रकार की गन्दगी न हो इसके लिए नगर निगम द्वारा सफाई कर्मचारियों की अतिरिक्त ड्यूटी लगाई गई है। साथ ही साथ सड़कों पर घूमने वाले आवारा पशुओं को पकड़ने के लिए 10 गाड़ियों को लगाकर अभियान चलाने के निर्देश जारी किए हैं।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने 4 जुलाई से शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा के लिए तय मार्गों पर खुले में मांस की बिक्री पर रोक लगाने का फैसला किया है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगामी त्योहारी सीजन से पहले पुलिस आयुक्तों, मंडलायुक्तों, जिला मजिस्ट्रेटों और पुलिस अधीक्षकों सहित वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए इस संबंध में निर्देश जारी किए।

Content Writer

Mamta Yadav