कासगंज हिंसा:14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया मुख्य आरोपी सलीम

punjabkesari.in Thursday, Feb 01, 2018 - 03:57 PM (IST)

कासगंज(उत्तर प्रदेश): गणतंत्र दिवस के दिन कासगंज हिंसा में मारे गए चंदन गुप्ता की हत्या के मुख्य आरोपी सलीम जावेद को पुलिस ने गुरुवार को कोर्ट में पेश किया। जहां से उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है। इससे पहले बुधवार को एसटीएफ और पुलिस टीमों ने सलीम से पूछताछ की और हत्या में इस्तेमाल पिस्टल को बरामद किया। पूछताछ के बाद फरार चल रहे सलीम के भाई वसीम और नसीम पर भी शिकंजा कसा गया है और उनकी भी गिरफ्तारी जल्द हो सकती है। बता दें कि चंदन गुप्ता हत्याकांड में 3भाई सलीम, वासिम और नसीम मुख्य आरोपी हैं।
कासगंज के पुलिस अधीक्षक पीयूष श्रीवास्तव ने बताया कि बुधवार रात से अब तक हिंसा की कोई नई घटना नहीं हुई है। लखनऊ स्थित पुलिस मुख्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, कासगंज में 26 जनवरी को तिरंगा यात्रा के दौरान हुई हिंसा में मारे गए चंदन गुप्ता (22) की हत्या के मुख्य आरोपी सलीम को गिरफ्तार कर लिया गया है। उसने चंदन पर गोली चलाने की बात स्वीकार भी कर ली है। सलीम के भाइयों नसीम और वसीम की तलाश की जा रही है। इस मामले में दर्ज प्राथमिकी और प्रत्यक्षर्दिशयों के बयानों के अनुसार सलीम ने अपने घर की बालकनी या छत से गोलियां चलाई थीं। इस घटना में चंदन की मौत के बाद उग्र भीड़ ने कम से कम 3 दुकानों, 2 बसों और 1 कार को आग के हवाले कर दिया था।

श्रीवास्तव ने बताया कि वर्तमान में कासगंज में आरएएफ की 4 कंपनियां, पीएसी की 7 कंपनियां, 8 अपर पुलिस अधीक्षक, 14 क्षेत्राधिकारी, 25 थानाध्यक्ष, 100 सब इंस्पेक्टर और 500 कांस्टेबल अभी भी तैनात हैं। शहर के चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इलाके में स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है। चंदन की हत्या के विरोध में मैनपुरी में हिंदू जागरण मंच ने बुधवार को तिरंगा यात्रा निकाल कर प्रदर्शन किया था और घटना की कड़े शब्दों में निंदा की थी। उन्होंने चंदन को शहीद का दर्जा देने की मांग करते हुए कहा कि ऐसा नहीं होने पर उनका संगठन आंदोलन करेगा।

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आज़म खान ने कासगंज में हुई साम्प्रदायिक हिंसा की कड़े शब्दों में निंदा की थी। उन्होंने कहा था कि आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मुल्क के दंगे कराने की रणनीति तैयार की गई है ताकि आम जनता की समस्याएं चुनावी मुद्दा ना बन सकें। समाजवादी पार्टी प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने कहा था कि कासगंज सांप्रदायिक हिंसा मामले में किसी निर्दोष को फंसाया ना जाए, यह सरकार की जिम्मेदारी है।