"काशी के ज्योतिषियों का दावा- चीन के लिए विनाशकारी होगा इस बार का सूर्य ग्रहण

punjabkesari.in Sunday, Jun 14, 2020 - 05:16 PM (IST)

वाराणसीः कोरोना संकट से पूरा देश जंग लड़ रहा है। इस खतरनाक महामारी ने न जाने कितनी जिंदगीयों को अपनी आगोश में ले लिया है। इस बीच 21 जून को सूर्य ग्रहण लग रहा है। जिस पर उत्तर प्रदेश में स्थित धर्मनगरी वाराणसी के ज्योतिषाचार्यों ने दावा किया है कि यह सूर्यग्रहण गंधार(कंधार), पीओके(पुलिंद), कश्मीर भूभाग(कश्मीर) और चीन के लिए विनाशकारी साबित होगा।

वराहमिहिर द्वारा लिखी गई 'बृहत्संहिता' ग्रंथ में है श्लोक
बता दें कि यह दावा जिस ग्रंथ से किया जा रहा है वो 6वीं शताब्दी के दैवज्ञ ज्योतिषी आचार्य वराहमिहिर द्वारा लिखी गई 'बृहत्संहिता' ग्रंथ है। जिसके एक श्लोक में ये लिखा है कि आषाढ़ माह में लगने वाला सूर्यग्रहण धरती के इन भूभागों के लिए नुकसानदायक साबित होगा।

ज्योतिषाचार्य पंडित पवन त्रिपाठी ने बताया कि दैवज्ञ ज्योतिषी आचार्य 'वराहमिहिर' चंद्रगुप्त विक्रमादित्य के नौ रत्नों में से एक थे और इन्ही के बताए ज्योतिष सिद्धान्त आज भी प्रासंगिक हैं। इसी पर आज भी ज्योतिष विद्या टिकी हुई है और देश दुनिया के तमाम ज्योतिषी इसका पालन भी करते हैं। 6 शताब्दी में वराहमिहिर द्वारा रचित बृहत्संहिता ग्रंथ के राहुचारा अध्याय के श्लोक संख्या 77 में लिखा है कि आषाढ़ माह में मिथुन राशि पर लगने वाला सूर्य ग्रहण चीन और उससे लगायत भूभाग में रहने वालों के लिए बुरी खबर से कम नहीं है। उन्होंने बताया कि ग्रहों का योग काफी उत्पातकारी बन रहा है। यहां के लोग विद्रोह कर सकते हैं। प्राकृतिक प्रकोप, भूकंप, सैन्य कार्यवाही या युद्ध भी हो सकता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static