महाशिवरात्रि स्पेशल: वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में 2 घंटे होंगे VIP दर्शन

punjabkesari.in Tuesday, Feb 13, 2018 - 10:13 AM (IST)

वाराणसीः शिव की नगरी वाराणसी में महाशिवरात्रि के अवसर पर विश्व प्रसिद्ध श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में अतिविशिष्ट व्यक्तियों (वीआईपी) के दर्शन के लिए 2 घंटे का समय निर्धारित किया गया है।


अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक अतिविशिष्ट एवं श्रेणीबद्ध सुरक्षा प्राप्त व्यक्तियों के दर्शन का समय रात 8-10 बजे तक निर्धारित किया गया है। उनके लिए बांस फाटक प्रवेश द्वार से मंदिर परिसर में आने-जाने की व्यवस्था की गई है। बाबा भोले के दर्शन के लिए आने वाले अतिविशिष्ट एवं श्रेणीबद्ध सुरक्षा प्राप्त व्यक्तियों के वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था बेनियाबाग पार्क एवं सनातन धर्म इंटर कॉलेज परिसर में की गई है।

महाशिवरात्रि पर वाराणसी के शहरी क्षेत्र में आज रात 12 बजे से 14 फरवरी की रात 9 बजे तक भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। 13 एवं 14 फरवरी को गंगा स्नान, प्राचीन श्री काशी विश्वनाथ मंदिर एवं अन्य शिवालयों में पूजन-दर्शन के लिए लाखों श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। उनकी सुविधा के मद्देनजर शहर में भारी वाहनों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया, जबकि दोपहिया एवं अन्य छोटे वाहनों पर आशिंक प्रतिबंध के साथ ही उनकी आवाजाही के लिए व्यापक बदलाव किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि मैदागिन से गोदौलिया होते हुए रामापुरा तथा इसी प्रकार रामापुरा, मैदागिन से गोदौलिया तक सभी मंदिर मार्गों पर दिनांक 12 की रात 12.00 बजे से 14 फरवरी की रात्रि 9 बजे तक ‘नो-व्हेकिल’ जोन घोषित किया गया है। मैदागिन, गोदौलिया, रामापुरा तक किसी प्रकार के छोटे-बड़े वाहन को नहीं आने दिया जाएगा। इन मार्गों पर केवल पैदल यात्रियों के आने-जाने के लिए मुक्त रखा जाएगा ताकि महाशिवरात्रि के अवसर पर महानगर वाराणसी में आने वाले लाखों श्रद्धालु शिवभक्तों को किसी प्रकार की कोई असुविधा का सामना नहीं करना पड़े।