17 जुलाई से कावंड़ यात्रा शुरू, जिला प्रशासन ने पूरी तैयारियां

punjabkesari.in Thursday, Jul 04, 2019 - 05:13 PM (IST)

सहारनपुरः उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिला प्रशासन ने 17 जुलाई से शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा के मद्देनजर सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व विनोद कुमार ने गुरूवार को यहां बताया कि वन विभाग को निर्देश दिये गये है कि कांवड मार्गों से गूलर समेत अन्य पेड़ों की लटकी टहनियों की छटाई और कांवड मार्ग में खडी झाडियां कटवाई जाये ताकि सांप और बिच्छू जैसे जहरीले जंतुओं से बचाव संभव हो सके।

कावंड़ मार्ग पर खड़े गूलर के पेड़ों पर लाल कपडा बंधवा कर चिन्हित किया जाये। उन्होने कहा कि पिछले साल की तरह इस बार भी कावंड़ यात्रियों के लिये 119 शिविर लगाये जायेंगे। मन्दिरों तक जाने वाले छोटे मार्गों को गडढा मुक्त करते हुए समतल कराया जायेगा। कावंड़ मार्गो पर पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी। शिवालयों के आस-पास की गलियों मे पूरी तरह से सफाई व्यवस्था बनाये रखने की व्यवस्था की जायेगी। खुले मेनहॉल पर ढक्कन लगवाये जायेंगे। कांवडियों के शिविर के बाहर कूडे को उठाने की व्यवस्था नगर निगम द्वारा नियमित रूप से करायी जायेगी।

कांवड शिविरों के प्रतिनिधियों को निर्देश दिये गये कि वह अपने शिविर 11 हजार वोल्ट की लाईन के नीचे न लगाएं। यमुना नदी तथा बडी नहर पर गोताखोंरो की भी कांवड यात्रा के दौरान तैनाती कर दी जाये। सभी उपजिलाधिकारी व क्षेत्राधिकारी अपने-अपने सब डिविजन में भ्रमण कर आपसी सामन्जस्य स्थापित करते हुए कांवड यात्रा के अवसर पर सभी अपेक्षित कार्यवाही समय से व अनिवार्य रूप से पूर्ण करना सुनिश्चित करेंगे। इसमें किसी भी स्तर से कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

 

Tamanna Bhardwaj