KBC-12: बच्चन के प्रश्नोत्तर से गरीब किसान के बेटे ने जीता 50 लाख, IAS बनने का है सपना

punjabkesari.in Saturday, Dec 05, 2020 - 05:01 PM (IST)

बरेली: ‘कौन कहता है आसमान में सुराख नहीं हो सकता, एक पत्थर तबियत से उछालो तो यारो...’ इस कहावत को बरेली के तेज़ बहादुर ने चरितार्थ किया है। जिन्होंने अपनी पढ़ाई और ज्ञान की बदौलत केबीसी में 50 लाख रुपये जीत कर अपनी किस्मत बदल ली। बेहद गरीबी में संघर्ष पूर्ण जीवन बिताने वाले तेज़ बहादुर आज लखपति बन गए हैं।

PunjabKesari

कठिन सफर को किसान के बेटे ने बनाया आसान
बता दें कि हौसला और मेहनत आदमी की तकदीर बदल देता है। कुछ ऐसा ही बरेली के बहेड़ी कस्बे के एक गांव में रहने वाले तेज बहादुर के साथ हुआ है।  बेहद गरीबी में रहने वाले तेज़ बहादुर ने अपनी बद-किस्मती को हरा कर अपने दुख दूर कर लिये। उन्होंने "कौन बनेगा करोड़पति"  में अमिताभ बच्चन के सामने हॉट सीट पर बैठ कर पचास लाख रुपये जीत लिये। उनका ऐपिसोड तीन दिसंबर की रात को आया, लेकिन ये सफर इतना आसान नहीं था।

PunjabKesari
लॉकडाउन में छूटी पिता की नौकरी  
बरेली  से पचास किलोमीटर दूर बहेड़ी कस्बे के एक गांव के रहने वाले तेज़ बहादुर सिंह  का परिवार बेहद साधारण है, पिता हरचरन सिंह के पास थोड़ी सी खेती की जमीन है जिससे बमुश्किल गुजारा  चलता था। बेटे की पढ़ाई के खर्च के लिये वह एक स्कूल में  प्राइवेट नौकरी भी करते थे लेकिन लॉकडाउन में वो नौकरी भी छूट गई साथ ही पिता बीमार पड़ गये। अब पढ़ाई के साथ सारी जिमेदारी तेज़ बहादुर पर आ गई।

PunjabKesari
खेत में काम....पेन किलर खाकर की पढ़ाई  
उन्होंने खेती संभालने के साथ-साथ पढ़ाई भी जारी रखी। खेत में काम करने से शरीर में दर्द होता था तो सिविल इंजीनिरिंग की  पढ़ाई करने के लिए पेन किलर खा कर दर्द को दबाया। पॉलिटेक्निक फीस के  लिये माँ के जेवर तक गिरवी रखने पड़े।

PunjabKesari
गरीबी इतनी की मां ने गिरवी रखें कुंडल
केबीसी में पचास लाख रुपये जीतने के बाद  तेज़ बहादुर सिंह अब सबसे पहले अपनी माँ राजकुमारी के गिरवी पड़े कुंडल छुड़वाएँगे और अपने टूटे हुऐ घर को सही कराएंगे। पढ़ाई को लेकर संजीदा तेज़ सिविल इंजीनियरिंग के डिप्लोमा के बाद आईएएस बनना चाहते हैं ताकि अपने गांव में एक स्कूल खुलवा सके। वहीं उनका परिवार और माँ का बेटे की जीत पर खुशी का ठिकाना नहीं है।

PunjabKesari
पॉलिटेक्निक के प्रेंसिपल नरेंद्र कुमार ने बताया हुनर
प्रतियोगिता में तेज बहादुर ने जिन लोगों का आभार व्यक्त किया उनमें उनके पॉलिटेक्निक के प्रेन्सिपल नरेंद्र कुमार भी थे। कुमार का कहना है कि ये हमेशा से ही एक शानदार छात्र रहे जिन्होंने अपनी गरीबी को पढ़ाई के बीच नहीं आने दिया। वहीं परिवार को भी अब उम्मीद हो गई है कि उनकी जिंदगी उनका बेटा संवार देगा।

परी कथाओं सी ये कहानी तेज बहादुर जैसे हजारों युवाओं के जीवट (साहस) को दिखाती है जिन्होंने अपनी मेहनत और लगन से ना सिर्फ अपनी तकदीर बदली बल्कि देश की तस्वीरे भी बदलने को तैयार हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static