CM योगी का निर्देश, कहा- सीमावर्ती जिलों में कोरोना संक्रमण पर रखे पैनी नजर

punjabkesari.in Wednesday, Apr 13, 2022 - 05:30 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली (एनसीआर) एवं अन्य राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रदेश के सीमावर्ती जिलों में विशेष निगरानी करने के साथ ऐहतियात बरतने के निर्देश दिये हैं।

कोरोना प्रबंधन को लेकर दैनिक समीक्षा बैठक में बुधवार को योगी ने स्थिति पर पैनी नजर रखने के निर्देश देते हुए प्रदेश में टीकाकरण अभियान की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा, ‘‘प्रदेशवासियों को कोविड टीके का सुरक्षा चक्र उपलब्ध कराने का हमारा महत्वपूर्ण अभियान सफलतापूर्वक चल रहा है। इस अभियान में 30 करोड़ 56 लाख से अधिक लोगों को टीके की पहली डोज लग चुकी है, जबकि 85.63त्न लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी है।'' बैठक में अधिकारियों ने बताया कि 12 से 14 और 15 से 17 आयु वर्ग के टीकाकरण की प्रगति भी संतोषप्रद है। मुख्यमंत्री ने इस आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण को और तेज किये जाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती कुछ राज्यों में कोविड के केस बढ़ रहे हैं, ऐसे में सीमावर्ती जनपदों में विशेष सतकर्ता बरती जाये।

योगी ने कहा, ‘‘कोविड से बचाव की हमारी ट्रेसिंग, टेस्टिंग, ट्रीटमेंट और टीकाकरण की नीति आशातीत सफलता देने वाली रही है।'' बैठक में बताया गया कि प्रदेश में इस समय कोरोना के कुल सक्रिय मरीज 307 हैं। इनमें से 293 लोग घर पर ही स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। विगत 24 घंटों में 1,24,673 कोरोना टेस्ट किये गये, जिसमें 55 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 37 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुये। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में पॉजिटिविटी दर 0.05 प्रतिशत है और यह एक अच्छा संकेत है, इसलिये सतकर्ता बनाए रखी जाये।        

उन्होंने कहा कि 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को बूस्टर डोज दिये जाने का कार्य भी प्रारंभ हो चुका है। 700 निजी टीकाकरण केंद्रों पर बूस्टर डोज लगवाया जा सकता है। इन टीकाकरण केंद्रों और बूस्टर डोज की महत्ता के बारे में आमजन को जागरूक किया जाये। प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित किया जाए कि एक भी नागरिक टीकाकवर से वंचित न रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Imran

Recommended News

Related News

static