प्रयाग का विकास कर विश्व के मानचित्र में करेंगे स्थापित: केशव मौर्य

punjabkesari.in Wednesday, Dec 13, 2017 - 10:20 AM (IST)

इलाहाबाद: निकाय चुनाव में नवनिर्वाचित इलाहाबाद की महापौर और पार्षद के शपथ ग्रहण समारोह के अवसर पर मंगलवार को यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य संगम नगरी पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार की मदद से प्रयाग का इस तरह विकास किया जाएगा कि यह धार्मिक नगरी विश्व के पर्यटन मानचित्र में स्थान पा जाए।

डिप्टी सीएम ने कहा कि पीएम मोदी और सीएम योगी प्रयाग का विकास कर विश्व के मानचित्र में स्थापित करने का सतत प्रयास कर रहे हैं। केंद्र और प्रदेश दोनों प्रयाग से प्रदेश के हर कोने तक विकास को आगे बढ़ाने के लिए प्रयत्नशील है। प्रयाग को जोड़ने वाली सड़कों, रेल और हवाई सेवा में भी विस्तार किया जा रहा है। प्रयाग को जलमार्ग से भी जोडने का कार्य चल रहा है। केंद्र से प्रदेश के विकास के लिए करीब एक खरब रुपए की योजनाओं की स्वीकृति मिली है।

उन्होंने कहा कि 2019 कुंभ मेले को लेकर सरकार कार्य कर रही है। कुंभ मेले में देश-विदेश से 15 करोड़ से अधिक श्रद्धालु गंगा, यमुना और सरस्वती में आस्था की डुबकी लगाएंगे। इस बार का कुंभ मेला अतुलनीय होगा। उन्होंने कहा कि कुंभ मेला देश के लिए ही नहीं बल्कि विश्व का ऐसा सबसे बड़ा आयोजन है, जहां बहुत बड़ी संख्या में श्रद्धालु एकत्रित होकर शान्तिपूर्ण ढंग से धार्मिक परम्पराओं का पालन करते हैं।