सभी दल ‘दलदल'' तक सीमित रहेंगे और उसमें ‘कमल'' खिलेगा: केशव प्रसाद मौर्य

punjabkesari.in Saturday, Feb 19, 2022 - 09:29 PM (IST)

कौशाम्बी: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मौजूदा विधानसभा चुनाव में विरोधियों की किसी भी संभावित चुनौती को खारिज करते हुए शनिवार को कहा कि सभी दल (प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक दल) एक 'दलदल' तक सीमित रहेंगे और उस दलदल में 'कमल' खिलेगा। उन्होंने कहा कि सिराथू विधानसभा क्षेत्र के लिए मौजूदा चुनाव "सम्मान और स्वाभिमान" के लिए है और वह "सिराथू का बेटा हैं, उम्मीदवार नहीं।'' सिराथू से भाजपा उम्मीदवार केशव मौर्य ने एक साक्षात्कार में कहा, "2019 के लोकसभा चुनाव के पहले लगभग सभी दल भाजपा के खिलाफ एकजुट हो गए थे। अब, वे व्यक्तिगत रूप से भाजपा के खिलाफ लड़ रहे हैं, ये तीन-चार-पांच राजनीतिक दल हैं, ये एक ‘दलदल' में सिमट जायेंगे और भाजपा उप्र विधानसभा में 300 से अधिक (403 में से) सीटें जीतेगी।" 

राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों पर अपने हमले को तेज करते हुए, मौर्य ने कहा, "साइकिल' (सपा का चुनाव चिह्न) सैफई (सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के पैतृक स्थान) चली गयी, 'पंजा' (कांग्रेस का चुनाव चिह्न) इटली चला गया है और हाथी (बसपा का चुनाव चिह्न) मायावती जी के बंगले में चला गया है।" उन्होंने कहा कि 'हैंडपंप' (रालोद का चुनाव चिह्न) की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि पाइपलाइन ने इसकी जगह ले ली है और "पाइपलाइन के माध्यम से पानी पहुंच रहा है।'' सिराथू में अपने चुनाव अभियान के बारे में पूछे जाने पर मौर्य ने कहा, "मैं सिराथू से उम्मीदवार नहीं हूं, मैं सिराथू का बेटा हूं और सिराथू के लोग मेरे चुनाव अभियान की देखभाल कर रहे हैं।" इस सीट से समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार पल्लवी पटेल ने अपने "बाहरी होने" की बात खारिज कर दी उनका कहना हैं कि वह "कौशाम्बी की बहू" हैं। विपक्ष के इस दावे पर कि वोटों का ध्रुवीकरण करने के भाजपा के प्रयास व्यर्थ जा रहे हैं।

मौर्य ने कहा, "मुहम्मद अली जिन्ना का मुद्दा किसने उठाया? सपा प्रमुख अखिलेश भाजपा नेता कल्याण सिंह को श्रद्धांजलि देने क्यों नहीं गए? 'कब्रिस्तान' की चारदीवारी किसने बनाई? भगवान राम के भक्तों पर किसने गोलियां चलाईं?" उन्होंने कहा, ''हमें ध्रुवीकरण के लिए जाने की आवश्यकता नहीं है। हम 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास' के मंत्र का पालन करते हैं। हमारे लिए, सभी गरीब समान हैं, चाहे उनका धर्म कुछ भी हो। हम हर एक को सम्मान देते हैं। सपा और बसपा सरकारों के कार्यकाल में सिर्फ पांच जिलों का विकास हुआ। भाजपा सरकार में सभी 75 जिलों का विकास हो रहा है।'' विपक्ष पर तंज कसते हुए मौर्य ने कहा, ''100 में 60 हमारा है, बाकी में बंटवारा है, बंटवारे में भी हिस्सा हमारा है।" 

विपक्ष (विशेषकर समाजवादी पार्टी) के इस दावे पर कि चुनावी हवा उनकी ओर बह रही है, मौर्य ने कहा, "उन्होंने 2014, 2017 और 2019 में भी यही बात कही थी कि हवा उनके पक्ष में चल रही है, लेकिन जब परिणाम आया, उनकी हवा निकल गयी। कम से कम पिछले तीन चुनावों के परिणाम इस ओर इशारा करते हैं।" सपा द्वारा सिंचाई के लिए बिजली मुफ्त देने के वादे पर, उप मुख्यमंत्री ने कहा, "जिन लोगों के कार्यकाल में बिजली नहीं आती थी, उन्हें चाहिए कि वे इस बारे में बात न करें। हर चुनाव में मुद्दा यही था कि बिजली नहीं थी। हालांकि, इस चुनाव में चर्चा की बात यह है कि अब बिजली कटौती नहीं होती है। सपा, बसपा और कांग्रेस के झूठ कभी मजबूत नहीं हो सकते, और जनता पूरी ताकत से भाजपा के साथ खड़ी है।" सिराथू में 27 फरवरी को पांचवे चरण में मतदान है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static