आगरा में गुर्दा रोगियों की फ्री में होगी डायलिसिस, जिला अस्पताल में खुला सेंटर

punjabkesari.in Thursday, Jun 20, 2019 - 06:47 PM (IST)

आगराः आगरा में गुर्दा रोगियों की फ्री में डायलिसिस हो सकेगी। आगरा के जिला अस्पताल में डायलिसिस सेंटर खुल गया है। आगरा के मेयर नवीन जैन ने फीता काटकर डायलिसिस सेंटर की शुरुआत की। यहां एक बार में 10 मरीजों की डायलिसिस हो सकेगी। जिसमें सिरो नेगेटिव मरीजों के लिए 9 बैड और सिरो पॉजिटिव मरीज के लिए एक अलग से बैड बनाया गया है। जहां पर अत्याधुनिक मशीन से मरीज की डायलिसिस की जा सकेगी।

गुर्दा रोगियों की डायलिसिस की जाती है। यह सुविधा एसएन मेडिकल कॉलेज में 400 रुपये में उपलब्ध है और निजी हॉस्पिटल में 1200 से 1500 रुपये में डायलिसिस हो रही है। वहीं, कुछ चैरिटेबल संस्थाएं 700 से 900 रुपये में डायलिसिस करा रही हैं। मरीज को नियमित डायलिसिस करानी होती है, इससे खर्चा अधिक आता है। गरीब और सामान्य वर्ग के लोगों ऐसी स्थिति में अपने आपको असहज और परेशान हो जाते थे। जिससे उन्हें सही इलाज के अभाव मे अपनी जान तक गवानी पड़ जाती थी। पीपीपी मॉडल पर इस सेंटर की शुरुआत की गई है। जहां एक रुपये के पर्चे पर मरीज को डायलिसिस की सुविधा दी जाएगी।

बता दें कि हाल ही में जिला अस्पताल में कैंसर रोगियों के लिए फ्री कीमोथैरेपी की सुविधा शुरू की जा चुकी है। यहां कोई भी मरीज फ्री कीमोथैरेपी करा सकता है।




 

Tamanna Bhardwaj