किसान आंदोलन: प्रदर्शनकारियों की संख्या बैलेंस करने के लिये BKU ने बनाई ये स्ट्रेटजी

punjabkesari.in Tuesday, Jul 13, 2021 - 06:48 PM (IST)

गाजियाबाद: केन्द्र के कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन के आठ महीने पूरे होने जा रहे हैं, ऐसे में भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) ने गाजीपुर बॉर्डर में प्रदर्शनकारियों की संख्या संतुलित करने के लिये नयी रणनीति अपनाई है। इसके तहत एक गांव से 10 प्रदर्शनकारियों को 15 दिन तक प्रदर्शन में हिस्सा लेने का निर्देश दिया गया है।

बीकेयू के मीडिया सह-प्रभारी सौरभ उपाध्याय ने बताया कि ''हमने गाजीपुर में प्रदर्शन में शामिल होने की योजना बना रहे हमारे सभी समर्थकों से यह सुनिश्चित करने के लिये कहा है कि एक गांव से 15 दिन यहां रुकने के लिये तैयार लोगों की संख्या केवल दस हो।'' उन्होंने कहा, ''इस तरीके से हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि गाजीपुर में प्रदर्शन स्थल पर किसानों की संख्या में संतुलन कायम रहे। फिलहाल हमारे पास करीब 4 से 5 हजार लोग हैं।

बीकेयू किसानों संघों के मुख्य संघ संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) का हिस्सा है। बीकेयू का हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के अलावा उत्तर प्रदेश, विशेष रूप से राज्य के पश्चिमी हिस्से में एक बड़ा जनाधार है, जहां से दिल्ली-उत्तर प्रदेश सीमा पर गाजीपुर में चल रहे विरोध प्रदर्शन में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए हैं। गाजीपुर में किसान नेता और बीकेयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत जिम्मा संभाल रहे हैं। एसकेएम ने पिछले साल 26 नवंबर को दिल्ली से लगी विभिन्न सीमाओं पर प्रदर्शन शुरू किया था। 26 जुलाई को आंदोलन के आठ महीने पूरे हो जाएंगे। यूपी गेट पर फ्लाईओवर के नीचे और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर एक हिस्से पर डेरा डाले हुए किसानों ने कड़ाके की ठंड और भीषण गर्मी का सामना किया। वे अब मानसून की बारिश का सामना करने की तैयारी कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static